लक्ष्मणबाग गौ-शाला आत्म-निर्भर तथा आदर्श गौ-शाला बनेगी-उद्योग मंत्री

120217n14

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा गौ-शाला में उत्पादों के निर्माण का शुभारंभ

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि लक्ष्मणबाग गौ-शाला आत्म-निर्भर तथा आदर्श गौ-शाला बनेगी। उन्होंने कहा कि आज एक अध्याय और जुड़ गया जब गोबर से बनने वाले उत्पादों जैसे अगरबत्ती, लकड़ी और गमले का उत्पादन कार्य शुरू हो गया है। श्री शुक्ल आज रीवा में लक्ष्मणबाग गौ-शाला में बनने वाले उत्पादों के निर्माण का शुभारंभ कर रहे थे। इस मौके पर महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि जी विशेष रूप से उपस्थित थे। मंत्री श्री शुक्ल ने गौ-पूजन किया और गायों को भोजन परोसा।

श्री शुक्ल ने कहा कि इससे पूर्व गौ-शाला की आय का साधन गोबर की खाद तथा दूध था। अब गोबर से बनने वाले उत्पाद अगरबत्ती, गमले व लकड़ी भी होंगे। उन्होंने कहा कि यह उत्पाद जहाँ पर्यावरण के हिसाब से सहायक हैं, वहीं दूसरी ओर प्लास्टिक और पॉलीथीन के विकल्प भी होंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि गायों की सेवा का ही प्रतिफल है,अब हमारा जिला विकास के नित नये आयाम स्थापित करता जा रहा है। उन्होंने कहा कि चाहे वह सफेद शेर की घर वापसी हो या विश्व के सबसे बड़े सोलर एनर्जी प्लांट का बनना हो। उद्योग मंत्री ने अपेक्षा की कि लक्ष्मणबाग गौशाला प्रदेश की गौशालाओं में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखेगी।

अपने आर्शीवचन में स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने कहा कि गौ-शालाओं को प्रयोगशाला तथा अनुसंधान केन्द्र बनाकर आत्म-निर्भर बनाना चाहिए। उन्होंने अपेक्षा की कि गोबर के बाद गौ-मूत्र से बनने वाले उत्पाद भी शीघ्र ही गौ-शाला में बनेंगे। अध्यक्ष लक्ष्मणबाग गौशाला समिति श्री राजेश पाण्डेय ने गौ-शाला के आय-व्यय का विवरण दिया। उन्होंने आय के अन्य संसाधन और व्यय की भी जानकारी दी।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, अध्यक्ष नगर पालिका निगम श्री सतीश सोनी सहित गौ-शाला समिति के सदस्य तथा अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *