वाणिज्य उद्योग मंत्री ने विन्ध्य के पहले गौ अभ्यारण्य का किया भूमिपूजन

news no 110 ki photo ,

गौसेवा सबसे पवित्र और पुनीत कार्य – राजेन्द्र शुक्ल

प्रदेश के वाणिज्य उद्योग रोजगार खनिज साधन और प्रवासीय भारतीय विभाग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि गौवंश के संरक्षण और गौसेवा का कार्य सबसे पवित्र और पुनीत कार्यो मे से एक है। उन्होने कहा कि गौमाताए इधर उधर बेसहारा भटकती रहती है इसका सबसे बडा कारण है कि गौ अभ्यारण्य और गौशालाओ की संख्या अपेक्षाकृत कम है। उन्होने कहा कि ऐरा प्रथा की समस्या के समाधान के लिये व्यापक स्तर पर गौ अभ्यारण्य बनाने की आवश्यकता है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री शुक्ल शनिवार को मकर संक्राति के पावन अवसर पर मैहर में विन्ध्य के सबसे पहले गौ अभ्यारण्य के भूमिपूजन अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी ने की। इस अवसर पर कृषि उपज मण्डी के अध्यक्ष प्रताप सिंह, कलेक्टर नरेश पाल, वन संरक्षक आर.बी.शर्मा, चित्रकूट के साधु संत और मैहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि गौअभ्यारण्य की स्थापना से गौसेवा के क्षेत्र में दूसरा बडा कोई काम नही हो सकता। विन्ध्य के पहले गौ अभ्यारण्य के रूप में मैहर क्षेत्र में मॉ शारदा की पहाडी के समीप स्व-प्रेरणा से गौ अभ्यारण्य बनाने की योजना तैयार हुई। उन्होने कहा कि रीवा में लक्ष्मणबाग मे स्थापित गौशाला मे लगभग 500 गाय है और इसके संचालन पर लगभग 3 लाख रूपये महीने का खर्च किया जाता है। शहर और दूर-दूर के लोग गौसेवा के लिये गौशाला आते है तथा बच्चो के जन्मदिन एवं परिजनो की पुण्यतिथि के अवसर पर गायो का निमंत्रण कर उन्हे भोजन परोसते है। उन्होने कहा कि पिछले नौ साल से सेवा भाव और जनसहयोग से चल रही इस गौशाला में प्रतिवर्ष लगभग 50 हजार की खाद बेंची जाती है। भविष्य मे कानपुर की गौशाला से प्रेरणा लेकर इस गौशाला मे गोबर से फिनायल और 30 से 40 तरह के प्रोडक्ट बनाने की भी योजना तैयार की गई है। उन्होने कहा कि विन्ध्य का पहला गौअभ्यारण्य मैहर में प्रारंभ किया जा रहा है। इसी तरह बसामन मामा मे भी गौअभ्यारण्य तैयार किया जायेगा। उन्होने शारदा प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि जब तक गौशाला आत्मनिर्भर नही हो जाती तब तक शारदा प्रबंधन समिति इसे संचालित करने मे सहायता करेगी।
विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा कि वाणिज्य और उद्योग मंत्री की प्रेरणा से मैहर क्षेत्र में लगभग 100 एकड क्षेत्र में विशाल गौ अभ्यारण्य खुल रहा है। मॉ शारदा प्रबंधन समिति और वन विभाग के सहयोग से इस गौशाला में उचेहरा मैहर क्षेत्र की गायो को संरक्षण और गौसेवा की सुविधा मिलेगी। कलेक्टर नरेश पाल ने बताया कि प्रसिद्ध मॉ शारदा के मंदिर मे लाखो दर्शनार्थी देश के दूर-दराज क्षेत्रो से आते है और काफी चढावा मिलता है। उन्होने कहा कि मंदिर की गतिविधियो के अलावा लोक कल्याण के क्षेत्र मे भी मंदिर की राशि को उपयोग करने की दृष्टि से लगभग 80 लाख रूपये की कार्ययोजना से यह गौअभ्यारण्य संचालित किया जायेगा। गौ अभ्यारण्य के लिये एक हेक्टेयर की राजस्व की जमीन मे निर्माण कार्य एवं शेड निर्मित होगें। जबकि शेष वन विभाग की भूमि मे चारागाह का विकास किया जायेगा। उन्होने बताया कि 80 लाख की इस कार्ययोजना में पशु चिकित्सा विभाग परियोजना संचालन मे सहयोग करते हुये गोबर गैस एवं कम्पोस्ट खाद जैसे गौवंश उत्पाद बनाकर आत्मनिर्भर होने के प्रयास किये जायेगें। इस मौके पर पूर्व विधायक मोतीलाल तिवारी, रमेश पाण्डेय बम बम महाराज, के.सी.जैन, यशोदा मिश्रा, रामकृपाल पटेल, संत दादू जी महाराज पुरानी लंका चित्रकूट, मणिदासजी महाराज, दयालू जी महाराज, मोहित महाराज बडा अखाडा एवं हरियाणा के संत तथा गौशाला समिति रीवा के राजेश पाण्डेय, विवेक दुबे, एस.डी.एम. तन्वी हुड्डा, एस.डी.ओ.पी. बी.डी.पाण्डेय भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन वन विभाग के एस.डी.ओ. जी.आर.सिंह ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *