सकारात्मक सोच के साथ समाज में समरसता बनाने का कार्य करें – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

news no..94

जिलास्तरीय आनंद उत्सव कार्यक्रम सम्पन्न

रीवा 14 जनवरी 2017. सकारात्मक समाज के निर्माण में भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से तथा संतुलित जीवन शैली के लिये नागरिकों को ऐसी विधियाँ एवं उपकरण उपलब्ध कराना जिससे वह आनंद के वाहक बन सकें की परिकल्पना को साकार करने हेतु आनंद उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज मकर संक्रांति पर आयोजित किया गया।

स्थानीय स्वागत भवन में शासन के आनन्द विभाग अंतर्गत जिला प्रशासन के आनंदम कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ समाज में समरसता बनाने का कार्य करना होगा स्वयं के साथ साथ अपने आसपास के वातावरण को भी आंनदित रखने का कार्य करना चाहिए उन्होंने जिले वासियों से अपील की कि आंनद बिखरने का कार्य करें। विकास के कार्यों में आनन्द तो आता है मगर प्रत्येक व्यक्ति को अपने अंदर सकारात्मक भाव रखते हुए प्रफुल्लित रहना चाहिए।

news no....94
प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने जहाँ प्रदेश में विकास व हितग्राहीमूलक अनेक योजनाएँ चलायी हैं अब उनका ध्येय है कि हमारा प्रदेश खुशहाल हो व प्रदेश वासी झूमते गाते आनंद मनायें। उद्योग मंत्री ने कहा कि दूसरों की मदद करके हम प्रसन्नता का अनुभव करते हैं इससे हमारा प्रारब्ध भी बनता है। अत: आवश्यक है कि कटुता, ईष्र्या की भावना को छोंड़कर दूसरों की भलाई के लिये तत्पर रहें।

इससे पूर्व कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि जिले की 827 ग्राम पंचायतों को 286 क्लस्टर में आनंद उत्सव के कार्यक्रम हो रहे हैं। प्रथम चरण के दो दिवसीय आयोजन में परंपरागत खेल गतिविधियों के साथ ही भजन, कीर्तन, सांस्कृतिक कार्यक्रम लोकगीत गायन आदि विधाओं में लोगों की बढ़ चढ़ कर भागेदारी हो रही है। उन्होंने जानकारी दी कि स्थानीय स्वागत भवन में नेकी की दीवार जिसे अब आनन्दम के नाम से जाना जा रहा है लोग अपने घर की अनुपयोगी सामग्री छोड़ जा रहे हैं व जरूरतमंद व्यक्ति इसे ले भी रहे हैं।

कार्यक्रम में महापौर ममता गुप्ता कमिश्नर एस.के पॉल जनपद अध्यक्ष रीवा के.पी.त्रिपाठी की भी विशेष उपस्थिति रही। जिला स्तरीय कार्यक्रम में आनंद विभाग के नोडल अधिकारी उपसंचालक रोजगार अनिल दुबे ने आनंद उत्सव आयोजन के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि यह आयोजन 14 जनवरी से प्रारंभ होकर 21 जनवरी तक चलेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भोपाल से सीधे प्रसारण को उपस्थित लोगों ने सुना। इस अवसर पर एनआरएलएम की स्वसहायता समूह की महिलाओं ने लोकगीत की प्रस्तुति दी। कन्या महाविद्यालय, टी.आर.एस. कालेज व यू.टी.डी. की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत योग प्रदर्शन को खूब सराहा गया। कौस्तुम तिवारी ने भरत नाट¬म की मनमोहक प्रस्तुति से समां बांध दिया। कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने सुमधुर मध्यप्रदेश गान का गायन किया। कार्यक्रम के अंत में उद्योग मंत्री ने पतंग उड़ाकर खेल गतिविधियों का शुभारंभ किया। महिलाओं की कुर्सी दौड़ खेल गतिविधि में डा. वनिता धुर्वे प्रथम, शिवांगी सिंह द्वितीय व सुनीता पाल तीसरे स्थान पर रहीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीलिमा भारद्वाज व आभार प्रदर्शन डॉ. मुकेश येंगल ने किया। कार्यक्रम में मंत्री जी ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त राकेश शुक्ला, एसडीएम हुजूर नीलमणि अग्निहोत्री, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, प्राचार्य कन्या महाविद्यालय डॉ. विनोद श्रीवास्तव सहित रेडक्रास के पदाधिकारी व सदस्य, जनपद सीईओ प्रदीप दुबे, जगजीवन लाल, गणमान्य नागरिक, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, कन्या महाविद्यालय के प्राध्यापक, पत्रकार व स्थानीयजन और छात्र/छात्राएँ उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *