गौशालाओं का निर्माण पंचायतों में भी किया जाय – उद्योग मंत्री

news-no-06

लक्ष्मणबाग गौशाला आत्मनिर्भर गौशाला बनेगी
जिला गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 02 जनवरी 2017. उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज जिला गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि रीवा शहर के आसपास की ग्राम पंचायतों सहित जिले के अन्य ग्रामों में भी गौशालाओं के निर्माण के कार्य प्राथमिकता से कराये जाय ताकि वेसहारा पशुधन को संरक्षित रखा जा सके।

उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला से प्रेरणा लेकर लोग गौ संरक्षण एवं संवर्धन हेतु आगे आयेंगे और गौवंश से दैनिक उपयोग की वस्तुओं का भी निर्माण करेंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला में गाय के गोबर से लकड़ी एवं गमले तथा गौमूत्र से फिनायल बनाने का कार्य प्रथम चरण में प्रारंभ किया जायेगा ताकि यह गौशाला आत्मनिर्भर बने। उन्होंने कहा कि बसामन मामा के पास स्थित क्षेत्र में गौ अभयारण्य निर्माण हेतु आवश्यक कार्य योजना बनाते हुए जमीन हस्तांरण की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय ताकि वहां शीघ्र ही बड़ा गौ अभयारण्य बन सके। जिसका देश व प्रदेश में अपना नाम हो। उद्योग मंत्री ने कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला जागरूकता का भी कार्य करेंगी जिससे प्रेरित होकर जिले में गौवंश को संरक्षित व संवर्धित करने का काम होगा व गौ-माता की सेवा का आशिर्वाद जिले को मिलता रहे।

इस अवसर पर डीन पशु चिकित्सा महाविद्यालय डा. एस.पी. शुक्ला, समाज सेविका शांति दुबे, आचार्य बाला व्यंकटेश ने भी अपने विचार व्यक्त किये। मल्ल कुमार जैन ने गौशालाओं की बेहतर व्यवस्थाओं के विषय में बताते हुए गोबर व गौमूत्र से बनायी जाने वाली सामग्री का भी प्रस्तुतीकरण किया। इससे पूर्व उप संचालक पशुपालन बी.बी.एस. चौहान ने पशुपालन विभाग एवं गौ संवर्धन बोर्ड से प्राप्त होने वाली सहायता राशि को उपलब्धता के विषय में अवगत कराया। इस अवसर पर लक्ष्मणबाग गौशाला संचालन समिति के अध्यक्ष राजेश पाण्डेय ने लक्ष्मणबाग गौशाला की अद्यतन प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि मंत्री जी की प्रेरणा व आमजनों के सहयोग से गौशाला में विकास के कार्य कराये जा रहे है। शीघ्र ही इस गौशाला में गोबर व गौमूत्र के उत्पाद बनेंगे तथा यह अन्य गौशालाओं के प्रेरणा का माध्यम भी बनेगी। इस दौरान समाज सेविका शांति दुबे ने गड्डी गांव में गौशाला निर्माण हेतु जमीन दान किये जाने के विषय से भी बताया। इससे पूर्व मंत्री जी ने गौपूजन किया। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी नीलमणि अग्निहोत्री, प्रभाकर चतुर्वेदी, कमलेश सचदेवा महेन्द्र सर्राफ, के.सी. जैन, मनोहर मोटवानी सहित गौशाला संचालन समिति के सदस्य उपस्थित थे ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *