अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

agni

पांच हजार किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक के लक्ष्यभेदी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि 5’  का आज सुबह 11 बजे डीआरडीओ द्वारा ओडिशा के डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल की परीक्षण क्षमता ने देश की स्वदेशी मिसाइल क्षमताओं की प्रतिरोधक क्षमता का स्तर बढ़ा है। सभी रडार, ट्रैकिंग सिस्टम और रेंज स्टेशनों ने इसकी उड़ान प्रदर्शन पर नजर रखी और मिशन के सभी उद्देश्यों को सफलतापूर्वक हासिल किया गया। यह अग्नि -5 मिसाइल का चौथा परीक्षण था और रोड़ मोबाइल लांचर पर एक कैनिस्टर से यह दूसरा परीक्षण था। सभी चार मिशन सफल रहे हैं।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन को इस सफलता परीक्षण पर बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि इस मिसाइल से भारत की सामरिक क्षमता बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अग्नि-v के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई देते हुए कहा कि यह डीआरडीओ और उसके वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का नतीजा है जिस पर प्रत्येक भारतीय को गर्व है। इससे सामरिक रक्षा क्षमता में शानदार बढोत्तरी हुई है। रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर ने भी अग्नि-v के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *