प्रतिभावान बेटियों की पढ़ाई का खर्च उठायेगी राज्य सरकार

020816n17 (1) 020816n17 020816n22 020816n23

लाड़ली लक्ष्मी योजना की बेटियों को छात्रवृत्ति वितरित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया पंचवटी से पोषण अभियान आरंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सभी वर्गों की प्रतिभावान और मेधावी बेटियाँ यदि मेडिकल, इंजीनियरिंग, आई.आई.टी. और आई.आई.एम जैसे संस्थानों में प्रवेश लेती है और उनके माता-पिता आयकर नहीं देते हैं, तो उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च राज्य सरकार उठायेगी। सरकारी नौकरियों में बेटियों के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान “लाड़ली लक्ष्मी योजना” में पहली बार प्रदेश की बेटियों को छात्रवृत्ति वितरित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में अति-कम वजन के बच्चों के पोषण-आहार में सुधार के लिये “पंचवटी से पोषण” अभियान का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री निवास में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने की। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह, वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी, महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री हर्ष सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज सबसे ज्यादा खुशी का दिन है क्योंकि जो सपना आज से ग्यारह साल पहले देखा था, वो पूरा हो रहा है। बेटियों को वरदान बनाने के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी। आज प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मियों के खातों में 6,900 करोड़ रूपये जमा किये जा चुके हैं। ये बेटियाँ जब 21 वर्ष की होगी, तो उन्हें 27 हजार 640 करोड़ रूपये मिलेंगे। राज्य सरकार ने बेटियों के लिये कई योजनाएँ बनाईं हैं। बेटियाँ आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। जब बेटियाँ आगे बढ़ेगी तब देश और प्रदेश आगे बढ़ेगा। बेटियों की हर परेशानी को दूर करने के लिये राज्य सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि बेटियॉं खूब पढ़ें, आगे बढ़ें और प्रदेश का भविष्य गढ़े। प्रधानमंत्री श्री मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में आगे बढ़कर भाग लें। उन्होंने बेटियों को बेटों के बराबर मानने, आगे बढ़ाने और पढ़ाने का संकल्प दिलाया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना ने पूरे विश्व में मध्यप्रदेश को ख्याति दिलायी

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस से कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को पूरे देश में अपार समर्थन मिला। इस योजना से विश्व में राज्य सरकार को ख्याति मिली। अब प्रदेश में बेटी के जन्म का स्वागत होता है। मध्यप्रदेश में बेटी जन्म लेते ही लखपति होती है। बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिये ‘पंचवटी से पोषण” योजना आज से शुरू की जा रही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री शाह ने कहा कि हर बच्चा स्कूल जाये, यह हम सबका दायित्व है। बच्चे लगातार पढ़ें और स्कूल नहीं छोड़ें। महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती यादव ने कहा कि पूरे देश में लाड़ली लक्ष्मी योजना को सराहा गया है। महिला कल्याण की विभिन्न योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों तक पहुँचाया जायेगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी तथा पंचवटी से पोषण योजना पर केन्द्रित ब्रोशर का विमोचन किया। उन्होंने कक्षा छठी में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मियों को छात्रवृत्ति के चेक वितरित किये। उन्होंने पंचवटी से पोषण योजना में पौधे और बीज वितरित किये। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी और पंचवटी से पोषण पर केन्द्रित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी तथा पंचवटी से पोषण योजना पर केन्द्रित नृत्य नाटिका और लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। नृत्य नाटिका की प्रस्तुति जवाहर बाल भवन के कलाकारों ने दी।

स्वागत भाषण महिला-बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री जे.एन. कंसोटिया ने दिया। कार्यक्रम में आयुक्त एवं महिला-बाल विकास श्रीमती पुष्पलता सिंह, आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत तथा बड़ी संख्या में बेटियाँ उपस्थित थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *