पर्यटन संवर्धन के संवाहक बनेंगे क्विज प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थी

rewa1b

सम्पूर्ण प्रदेश के साथ आज जिले में भी पर्यटन पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्थानीय उत्कृष्ट उच्चतर मा. वि. में आयोजित प्रतियोगिता में जिले की 29 शालाओं के 87 बच्चों ने भाग लिया जिसमें सेंट्रल एकेडमी रीवा, मार्तण्ड स्कूल क्रमांक दो व एस.के. स्कूल रीवा की टीमों ने प्रथम तथा शा. उच्चतर मा. वि. महसांव, शा. कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल मनगवां व शासकीय मार्तण्ड उ.मा.वि. क्रमांक एक की टीम दूसरे स्थान पर रही।
विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित करते हुये महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि जिन्हें सफलता मिली है वह वधाई के पात्र हैं तथा जो असफल हो गये हैं वह पूरी तैयारी से आगामी प्रतियोगिता में भाग लेकर सफल होंगे। उन्होंने कहा कि हार व जीत में
थोड़ा ही अंतर होता है अतः विजेता होने से चूक जाने वालों को दृढ़ निश्चयी होकर आगे बढ़ना चाहिये।
इस अवसर पर अपने उदबोधन में कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि प्रदेश में प्रथमवार विद्यालय स्तर पर पर्यटन पर आधारित प्रतियोगिता के आयोजन से बच्चों को म.प्र. के पर्यटन स्थलों की जानकारी मिलेगी तथा वह पर्यटन संवर्धन के संवाहक बनेंगे। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से जहां विद्यार्थी को पर्यटन का ज्ञान बढ़ता है वहीं दूसरी ओर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलती है। उन्होंने बच्चों सहित पर्यटकों से सुरक्षित पर्यटन के साथ पर्यावरण को संरक्षित रखने की अपेक्षा भी की। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटन स्थलों में साफ-सफाई की जिम्मेदारी हम सबकी है घूमने जायें पर वहां गंदगी न फैलायें। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी रीवा पर्यटन संवंर्धन परिषद के पर्यटन दूत बनेंगे तथा विन्ध्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका का भी निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ रीवा जिले में भी अनेक पर्यटन स्थल हैं जिनको संरक्षित, संवर्धित व प्रचारित कर हम अपने जिले को पर्यटन के नक्शे में ला सकते हैं।
जिला प्रशासन, म.प्र. पर्यटन विकास निगम व स्कूल शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय प्रतितयोगिता में पंजीकृत 132 विद्यार्थियों में से 87 बच्चों ने लिखित व क्विज प्रतियोगिता में भाग लिया। विजेता टीम के प्रत्येक सदस्य को अपने अभिभावक के साथ प्रदेश स्थित म.प्र. पर्यटन निगम के होटल में दो रात व तीन दिन मुफ्त रूकने को मिलेगा। इसी प्रकार उप विजेता दल के प्रत्येक सदस्य एक रात दो दिन रूककर घूमने के साथ पर्यटन की भी बारीकियां समझ सकेंगे। इस अवसर पर उपस्थितजनों के प्रति प्राचार्य रामानंद पिडिहा ने आभार ज्ञापित किया। पुरस्कार वितरण के अवसर पर उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, जिला शिक्षा अधिकारी रवि सिंह बघेल, प्राचार्य श्रीमती आरती सिंह पर्यटन विकास निगम के पी.एस. बघेल, एस.एम. पाण्डेय, दीपनारायण तिवारी सहित प्रतिभागी बच्चे व विद्यालय का स्टाफ उपस्थित रहा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *