उप मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन सगरा का किया लोकार्पण

उप मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन सगरा का किया लोकार्पण
प्राथमिक व सामुदापिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सभी चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित की जायेगी – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 09 फरवरी 2024. उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सभी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी ताकि ग्रामीण क्षेत्र व कस्बे में ही मरीजों का उपचार हो सके और उन्हें जिला चिकित्सालय जाने की जरूरत न पड़े। श्री शुक्ल ने सगरा में 184.71 लाख रूपये से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया।
लोकार्पण अवसर पर सगरा ग्राम में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों को भी जिला अस्पताल की तरह सुविधायुक्त बनाया जायेगा। यहां पर्याप्त चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ होगा साथ ही सभी प्रकार की जांच भी हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के लिये 13 हजार से अधिक स्टाफ की आवश्यकता होगी जिसकी पूर्ति की जायेगी ताकि गांव व कस्बे में ही मरीज को चिकित्सा सुविधा मिल सके और उसे जिला अस्पताल तक जाना न पड़े।
उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वस्थ्य भारत के संकल्प को पूरा कराते हुए गांव-गांव में स्वास्थ्य केन्द्र के भवन तथा स्टाफ के लिये मकान बन रहे हैं। सभी केन्द्रों में पर्याप्त स्टाफ रहे ऐसी प्रदेश सरकार की मंशा है उसी दिशा में कार्य करते हुए चिकित्सक व स्टाफ की पूर्ति की जायेगी ताकि हमारा प्रदेश सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाला प्रदेश बन सके। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में निजी पूजी निवेश से कई वर्ष पूर्व सीटी एमआरआई जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी उसी का अनुसरण अन्य बड़े शहरों में हुआ और अब रीवा स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में आगे निकल चुका है। शीघ्र ही यह मेडिकल हब भी बनेगा और लोगों को इलाज के लिये बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
श्री शुक्ल ने कहा कि सिचाई की नहरों का जाल जिले में बिछ रहा है। रीवा की तकदीर व तस्वीर बदली है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से जिले में 3 हजार करोड़ रूपये से जल जीवन मिशन के तहत फिल्टर प्लांट, टंकियाँ बनाकर घर-घर स्वच्छ जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में हमारी आस्था व भावना के अनुरूप भव्य राम मंदिर का निर्माण होकर श्री रामलला की मूर्ति की स्थापना हो चुकी है। श्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत बिना किसी अन्र्तष्टीय दबाव के हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश विश्वगुरू का स्थान प्राप्त कर लेगा। लोकार्पण अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, सरपंच सावित्री पाल, अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विभा पटेल, पूर्व महापौर राजेन्द्र ताम्रकार, प्रेमप्रकाश पाण्डेय, राजेश पाण्डेय सहित बड़ी संध्या में ग्रामीणजन तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *