स्वस्थ समाज से आर्थिक संपन्न भारत का निर्माण – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

 

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने युवा दिवस पर किया सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम
स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर रीवा में आयोजित हुआ जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम
स्वस्थ समाज से आर्थिक संपन्न भारत का निर्माण – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल
रीवा 12 जनवरी 2024. स्वामी विवेकानंद जी की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। रीवा के मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक ग्राउण्ड में जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। उन्होंने सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं के साथ प्राणायाम भी किया। इस दौरान बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वस्थ्य समाज आर्थिक संपन्न भारत के निर्माण में सहायक है। हम स्वस्थ एवं प्रसन्न रहेंगे तो अपने लक्ष्यों की पूर्ति आसानी से हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर स्वस्थ रहा जा सकता है और बीमारियाँ कोसों दूर रहेंगी। श्री शुक्ल ने युवाओं से अपील की कि स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर मनाये जा रहे राष्ट्रीय युवा दिवस में अपने भीतर की ऊर्जा का सदुपयोग समाज एवं देश के हित में करें और देश को विश्व गुरू बनाने में योगदान दें।
उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने बहुत कम उम्र में ऐसी ख्याति प्राप्त की जिससे दुनिया में उनका नाम हुआ। उन्होंने शिकागो की अन्र्तराष्ट्रीय सभा में भारत की गरिमा और विशिष्टता को दुनिया के समक्ष रखा तथा अपना उद्बोधन माई सिस्टर एण्ड ब्रादर्स से शुरू किया तो उपस्थित जनों ने खड़े होकर ताली बजाकर उनका स्वागत किया था। स्वामी जी युवाओं के लिये प्रेरणा स्त्रोत हैं। 19वीं सदी में उन्होंने कहा था कि भारत विश्व गुरू बनेगा। उनकी यह भविष्यवाणी साकर हो रही है जब 21वीं सदी में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ते हुए विश्व गुरू बनने के करीब पहुंच चुका है। हमारा देश आर्थिक महाशक्ति के तौर पर उभरा है।
स्वामी विवेकानंद जी का जीवन न केवल हमें मार्ग प्रशस्त करता है वरन उनके द्वारा दिये गये वाक्य हमें जीवन में आगे बढ़ने में मददगार है। उनके जीवन चरित्र को अपने जीवन में उतारकर राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य पूरा करने में समवेत होने का अह्वान उप मुख्यमंत्री ने किया। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा के कालेज चौराहा में स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा इसीलिए लगाई गई ताकि युवा उनके आदर्श को अपने जीवन चरित्र में उतारें। महापुरूषों के आदर्श हमें प्रेरणा देते हैं और नेक कार्य करने की बात बताते हैं। इसी उद्देश्य से रतहरा में भी शिवाजी पार्क का निर्माण कराकर शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित की जायेगी जो धर्म और संस्कृति के वाहक रहे हैं। उनकी प्रतिमा के लोकार्पण अवसर पर निबंध एवं लेख प्रतियोगिताएं होंगी। श्री शुक्ल ने सभी को युवा दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने विकसित भारत में सभी से सहयोग का संकल्प दिलाया। सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में विधायक मनगवां इंजी. नरेन्द्र प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला पंचायत सदस्य गुलवसिया देवी सहित अधिकारियों, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने भी सहभागिता दी।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *