उप मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया शुभारंभ

उप मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया शुभारंभ
रीवा को कम समय में विकास की नई ऊंचाई देकर देश में अव्वल बनाएंगे – उप मुख्यमंत्री
अधिकारी संवेदनशीलता से हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दें – उप मुख्यमंत्री

रीवा 16 दिसम्बर 2023. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। सिरमौर चौराहा में आयोजित समारोह में उप मुख्यमंत्री ने नगर निगम द्वारा निर्मित फल-सब्जी मण्डी तथा हाकर्स कॉर्नर का लोकार्पण किया। उप मुख्यमंत्री ने संकल्प यात्रा में जन-जन तक केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचाने वाली 12 मोदी की गारंटी वाली गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाकर जिले भर में भ्रमण के लिए रवाना किया। उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा से केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ जन-जन तक पहुंचेगा। पूरे जिले में इसके लिए अच्छी तैयारी की गई है। सभी अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दें। रीवा में संकल्प यात्रा का इतना सफल क्रियान्वयन हो कि उसकी हर कोई चर्चा करे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा और पूरे विन्ध्य के विकास में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। आप लोगों ने मुझे जो आशीर्वाद दिया है उससे मिली शक्ति से रीवा से विकास के हर कार्य संभव होंगे। रीवा को कम समय में तेजी से विकसित करके देश में अव्वल बनाएंगे। लोग रीवा के विकास की केस स्टडी करने के लिए यहाँ आएंगे। रीवा में हवाई अड्डे का निर्माण शीघ्र ही पूरा होगा। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन में काम तेजी से जारी है। हाईवे और फ्लाई ओवर से रीवा सज रहा है। प्रधानमंत्री जी की विकास योजनाओं का जिले के लाखों हितग्राहियों को हर माह लाभ मिल रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता के कारण आज आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीबों को हर साल पाँच लाख रुपए तक की उपचार सहायता मिल रही है। उनका बड़े अस्पतालों में उपचार हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से रीवा में ही एक लाख से अधिक पक्के मकान बनाए गए हैं। स्वनिधि योजना से रीवा शहर में ही 16 हजार से अधिक छोटे दुकानदारों ने अपना व्यवसाय बेहतर किया है। पूरे जिले में सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास के काम निरंतर हो रहे हैं। सिरमौर चौराहे में फ्लाई ओवर निर्माण के समय जब दुकानें तोड़ी गर्इं तो दुकानदार यहाँ धरना दे रहे थे। आज उन्हीं दुकानदारों को एक के बदले में दो दुकानें मिली हैं। अब वे फूल-माला से स्वागत कर रहे हैं। सिरमौर चौराहे के आसपास की सड़कों में कई गरीब परिवार फल-सब्जी बेचकर अपना परिवार चलाते हैं। इनका कोई ठिकाना नहीं था। अब फल-सब्जी मण्डी और हाकर्स कॉर्नर में इन्हें अपना रोजगार करने की अच्छी सुविधा मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता ने हमारी सरकार पर विश्वास किया और हमें विकास के लिए आशीर्वाद दिया है। हम जनता के विश्वास पर खरा उतरने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी सरकार ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य के कलंक से मुक्त करके विकासशील राज्यों में प्रथम स्थान पर पहुंचाया। अब हम प्रदेश को विकसित राज्यों में भी नम्बर वन बनाएंगे। समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा को उप मुख्यमंत्री पद की सौगात मिलने की सबसे पहले शुक्ला जी को बधाई देता हूँ। प्रधानमंत्री जी की योजनाओं से लाखों युवाओं और महिलाओं का जीवन बेहतर हुआ है। कोरोना संकट के समय नि:शुल्क अनाज देकर प्रधानमंत्री जी ने करोड़ों गरीबों को जीने का सहारा दिया। मोदी जी के नेतृत्व में आज देश बड़ी तेजी से विकास कर रहा है। दुनिया के कई बड़े देशों की तुलना में भारत के अर्थव्यवस्था की विकास दर सर्वाधिक है। सांसद श्री मिश्र ने आमजनता से बीमा योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। समारोह में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों तथा कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। समारोह में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों श्रीमती मौसमी सोधिया, अजय द्विवेदी, नेहा कोल, जय सिंह, रमेश चतुर्वेदी, विमलेश यादव तथा ललित सिंह ने अपने अनुभव साझा किए। समारोह में विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, अध्यक्ष नगर निगम श्री व्यंकटेश पाण्डेय, विभिन्न वार्डों के पार्षदगण उपस्थित रहे। समारोह में कमिश्नर अनिल सुचारी, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *