माखनलाल चतुर्वेदी वि.वि. के नवीन परिसर का लोकार्पण उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ द्वारा गौरव की बात- मंत्री श्री शुक्ल

उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ 15 सितंबर को माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उपाधियाँ प्रदान करेंगें एवं नवीन परिसर का करेंगे लोकार्पण
उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ द्वारा नवीन परिसर का लोकार्पण गौरव की बात- मंत्री श्री शुक्ल
जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कार्यक्रम तैयारियों की समीक्षा की
मुख्यमंत्री श्री चौहान वर्चुअली होंगे शामिल
भोपाल : 14 सितम्बर 2023
उपराष्ट्रपति एवं कुलाध्यक्ष माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय श्री जगदीप धनखड़ गुरुवार 15 सितंबर को विश्वविद्यालय के भोपाल में बिसनखेड़ी स्थित नवीन परिसर का लोकार्पण करेंगे। साथ ही एमसीयू के चतुर्थ दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियाँ प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे।
जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ द्वारा एमसीयू के नवीन परिसर का लोकार्पण किया जाना गौरव की बात है। मंत्री श्री शुक्ल ने तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने परिसर के कार्यक्रम स्थलों का भी मुआयना किया और सुरक्षा व्यवस्था एवं आवागमन रूट की जानकारी प्राप्त की। जनसंपर्क मंत्री ने एमसीएयू के रीवा परिसर के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। रीवा परिसर में विद्यार्थियों की सुविधा हेतु हॉस्टल, खेल सुविधाओं के साथ फैकल्टी आवास के संबंध में मंत्री श्री शुक्ल ने आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने रीवा परिसर के खंड-1 के 20 सितंबर को प्रस्तावित लोकार्पण की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि विश्वविद्यालय की सफलता का ही प्रभाव हैं कि आज लाखों विद्यार्थी विभिन्न परिसरों के माध्यम से जुड़कर पत्रकारिता की विभिन्न विधा प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की निरंतर प्रगति ऐतिहासिक है, उन्होंने कुलपति प्रो.के. जी. सुरेश सहित विश्वविद्यालय के समस्त स्टाफ को इस उपलब्धि के लिये बधाई एवं भविष्य के लिए शुभकामनायें दीं।
रेडियो-कर्मवीर जन-जन तक विकासपरक जानकारी मुहैया कराने का उत्कृष्ट माध्यम
जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने 15 अगस्त से प्रारंभ विश्वविद्यालय के परिसर में संचालित सामुदायिक रेडियो “रेडियो-कर्मवीर” के सफल संचालन के लिये कुलपति, संबंधित छात्रों एवं शैक्षणिक स्टाफ को बधाई दी। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि शासन की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दूरस्थ छोर के व्यक्ति तक पहुँचाने में रेडियो आज भी प्रासंगिकहै।
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय कुलपति प्रो.(डॉ) के.जी. सुरेश ने बताया कि दीक्षांत समारोह में जून 2018 से दिसंबर 2022 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएँगी। जिसमें स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के 23 विद्यार्थियों सहित लगभग 500 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएगी। प्रो. सुरेश ने विश्वविद्यालय के नवीन परिसर के बारे में जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल को विस्तापूर्वक जानकारी प्रदान की। विश्वविद्यालय के भोपाल सहित पांच परिसर और सोलह सौ अध्ययन केंद्र हैं। जिनमें लगभग दो लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में दो अकादमिक भवन तक्षशिला एवं विक्रम शिला हैं। विश्वविद्यालय के चार-चार मंजिला भव्य इन दो ब्लॉक में कुल दस विभाग संचालित होते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत भारतीय भाषा विभाग की भी स्थापना की गई है। परिसर में नालंदा पुस्तकालय में 42 हजार से ज्यादा पत्रकारिता, मीडिया, जनसंचार, प्रबंधन, विज्ञापन, जनसंपर्क, कम्प्यूटर आदि अन्य विषयों की महत्वपूर्ण पुस्तकें है। साथ ही हर विभाग की अपनी लाईब्रेरी भी है। हर विभाग का अपना सभागार एवं कांफ्रेस हॉल भी है। गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार में एक साथ लगभग साढ़े आठ सौ से अधिक लोग बैठ सकते हैं। लगभग साढे़ चार सौ की बैठक व्यवस्था वाला तानसेन मुक्ताकाश मंच भी है। माखनपुरम परिसर में प्रोफेसर्स, अधिकारी, कर्मचारियों के लिए आवास की सुविधा भी है।
उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय को इंडिया टुडे पत्रिका एवं द वीक द्वारा देश की टॉप-10 उत्कृष्ट विश्ववि्द्यालय की सूची में शामिल किया गया है। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने वाला देश का पहला मीडिया विश्वविद्यालय है। सचिव जनसंपर्क श्री विवेक कुमार पोरवाल, आयुक्त मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड श्री चन्द्रमौली शुक्ला, विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अविनाश वाजपेयी सहित प्रशासनिक अधिकारी, विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, विभाग अध्यक्ष एवं प्राध्यापक उपस्थित थे।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *