ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ला द्वारा कागपुर में आधुनिकतम विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण

vidisha20052016b1

प्रदेश के ऊर्जा और जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश में विद्युत उत्पादन क्षमता में आशातीत बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2003 में यह मात्र 2900 मेगावाट थी, जो अब बढ़कर 15 हजार मेगावाट हो चुकी है। विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। श्री शुक्ला आज विदिशा जिले के ग्राम कागपुर में 33/11 केव्ही क्षमता के विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण करने के पश्चात् आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने की। इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, श्री सौदान सिंह सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

श्री शुक्ला ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। किसानों को गुणवत्तापूर्ण बिजली समय पर और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो इसके लिए शासन प्रतिबद्ध है। किसानों को बिजली के बिल साल में दो बार ही दिए जाएंगे। किसानों के हित में समाधान योजना लागू की गई है साथ ही शासन द्वारा किसानों को सस्ती दरों पर सिंचाई हेतु बिजली देने की व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने कहा कि सरकार द्वारा ग्राम के सर्वांगीण विकास के सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का उद्धेश्य ही ग्राम संसद के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं को जानना और उनका मौके पर निराकरण करना है। श्री रामपाल सिंह ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे ग्राम संसद में उपस्थित होकर आमजन की भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी लेकर उनका लाभ लें।

इस अवसर पर संसद सदस्य श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे एलईडी बल्ब लगाकर ऊर्जा की बचत करें। इससे ग्रामीण अंचलों में छोटे और लघु उद्योगों को विद्युत मिलने में अपरोक्ष रूप से मदद मिलेगी। आभार प्रदर्शन करते हुए श्री सौदान सिंह बघेल ने विद्युत विभाग द्वारा विद्युत के क्षेत्र में कागपुर को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला को विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने करीब साढे़ तीन करोड़ रूपए राशि से कागपुर को बिजली के क्षेत्र में आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया है। इसके तहत पूरे गांव को शत प्रतिशत बिजली मीटर वाला गांव बनाया गया है। ग्राम के सभी 402 घरों में बिजली के मीटर लगाए गए हैं। सभी खंबो पर एलईडी विद्युत बल्बों के माध्यम से गांव की सड़कें रोशन हो रही है। गांव की बिजली व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए 33 केव्ही की चार किमी तथा 11 केव्ही की ढाई किमी लाइन डाली गई है। आधुनिक उपकेन्द्र बनने से आस-पास के लगभग दस ग्रामों को निर्बाध 24 घंटे बिजली सुविधा मिलेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *