मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की विकास पर्व की समीक्षा

विकास पर्व की हर गतिविधि का व्यापक प्रचार-प्रसार करें – मुख्यमंत्री

रीवा 02 अगस्त 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकास पर्व तथा लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास पर्व 16 जुलाई से 14 अगस्त तक मनाया जा रहा है। सभी जिलों में इस अवधि में निर्माण कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास जनप्रतिनिधियों द्वारा किए जा रहे हैं। जिन जिलों में अभी कम लोकार्पण और शिलान्यास हुए हैं वहाँ सांसदगण, विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर कलेक्टर लोकार्पण शिलान्यास कराएं। विकास पर्व की हर गतिविधि का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। सोशल मीडिया के माध्यम से भी विकास के संदेश दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली बहना योजना में 25 जुलाई से 21 से 23 साल की बहनों के पंजीयन शुरू कर दिए गए हैं। सभी पात्र बहनों का अनिवार्य रूप से पंजीयन कराएं। लाड़ली बहना योजना में बैंक खाते में कठिनाई के कारण जिन बहनों को राशि गत माह नहीं मिली है उनके बैंक खाते डीबीटी कराएं जिससे योजना की राशि प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना सेना महिला सशक्तिकरण का प्रमुख आधार बनेगी। लाड़ली बहना सेना को पूरा प्रशिक्षण दें। महिलाओं के कल्याण तथा सशक्तिकरण की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाड़ली बहना सेना सहयोग करेंगी। यह सेना प्रदेश की नई शक्ति हैं। लाड़ली बहना सेना का शीघ्र ही सम्मेलन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की तीसरी किश्त 10 अगस्त को रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से जारी की जाएगी। इस सम्मेलन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से वातावरण का निर्माण करें। रंगोली, दीवार लेखन, महिला सशक्तिकरण के गीत, पिंक साइकल रैली जैसे आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड में करें। योजना से लाभान्वित बहनों के अनुभव तथा राशि के उपयोग के वीडिया संदेश सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाएं। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकाय के वार्डों में सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकायों से मिट्टी संकलित कर उसे प्रतीक स्वरूप कत्र्तव्य पथ दिल्ली भेजा जाएगा। प्रमुख नगरों तथा जिला स्तर पर क्षेत्र के शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए सम्मान पटल बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खाद की कमी नहीं है। इसके वितरण पर कलेक्टर कड़ी निगरानी रखें। सभी किसानों को 16 अगस्त तक फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज वर्षा हो रही है। नदी, नालों तथा बांधों के जल स्तर पर सतत निगरानी रखें। मौसम विभाग से भी संपर्क में रहकर उनसे प्राप्त सूचनाओं के आधार पर तैयारियाँ करें। जिन जिलों में मेडिकल कालेज की स्थापना की गई है वहाँ कलेक्टर समन्वय करके एमबीबीएस की कक्षाओं का शुभारंभ कराएं। मौसमी बीमारियों की रोकथाम तथा क्षतिग्रस्त सड़कों के सुधार पर भी विशेष ध्यान दें।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर कार्यालय से प्रभारी कमिश्नर छोटे सिंह, उपायुक्त अशोक ओहरी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती ऊषा सिंह सोलंकी तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *