छात्रों को देशभक्त व सेना में भर्ती करने का अवसर प्रदान करता है सैनिक स्कूल – स्कूल शिक्षा मंत्री

स्कूल शिक्षा मंत्री ने सैनिक स्कूल के पुरा छात्रों को वीरगति प्राप्त होने पर दी श्रंद्धाजलि

रीवा 01 जुलाई 2023. स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार ने आज सैनिक स्कूल के पुरा छात्र सीडीएस विपिन रावत के हेलीकाप्टर दुर्घटना में वीरगति प्राप्त होने, कर्नल विप्लव त्रिपाठी के पूरे परिवार को मणिपुर में उग्रवादियों द्वारा हत्या करने पर श्रंद्धाजलि दी एवं विजय स्तम्भ में पुष्पचक्र अर्पित किया। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि सैनिक स्कूल का गौरवशाली इतिहास रहा है। सैनिक स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को रक्षा सेवा में भर्ती किया जाता है। यहां के पुरा छात्रों द्वारा तीनों सेनाओं में अदम्य साहस और शौर्य के साथ युद्ध करने पर राष्ट्रपति पदक और अनेक पदक प्रदान किये गये।
उन्होंने कहा कि सेना का जवान मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ता है। पूरे विश्व में हमारे सैनिकों को सम्मान की नजरों से देखा जाता है उनमें अदम्य साहस और शौर्य है। उन्होंने कहा कि देश में पुननिर्माण का कार्य चल रहा है। हम जीवन मूल्यों को सामने रखकर अपने श्रेष्ठता का योगदान देगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही नई शिक्षा नीति 2020 लागू की जा रही है। नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम देश को श्रेष्ठ नागरिक देगे जो अपनी परंपराओं एवं संस्कृति का सम्मान करेंगे।
प्राचार्य कर्नल अविनाश ने सैनिक स्कूल में अधोसंरचना मद से चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए प्रस्तावित कार्यों के बारे में जानकारी दी। सैनिक स्कूल प्रांगण में हॉकी के लिए एस्टोटर्फ फील्ड का निर्माण, सैन्थेटिक, एथलेटिक ट्रैक का निर्माण, स्वीमिंग पुल का निर्माण, सोनल पैनल का स्थापना, तीन 80 बेड के छात्रावास, पुरानी विद्युत लाइनों की जगह केबिल लाइन का निर्माण एवं महाराष्ट्र के सतारा चन्द्रपुर में निर्मित आधुनिक सैनिक स्कूल की तर्ज पर रीवा सैनिक स्कूल के निर्माण की जानकारी दी।
कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय, सुदामा गुप्ता सहित जिला अधिकारी, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *