रीवा में लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्रों का वितरण समारोह पूर्वक शुरू

रीवा 01 जून 2023.रीवा जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्रों का वितरण समारोह पूर्वक शुरू कर दिया गया है। रीवा नगर निगम के वार्ड क्रमांक 15 तथा वार्ड क्रमांक 4 में सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ढोल-ढमाके के साथ हितग्राहियों के घर-घर जाकर लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। महिलाओं ने मंगल गीत गाकर मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। कन्या पूजन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर संत रविदास मंदिर परिसर में आयोजित कार्यकम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि आज महिलाओं को मिल रहे स्वीकृति पत्र इस बात के प्रमाण हैं कि उन्हें 10 जून को लाड़ली बहना योजना से एक हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी। इस राशि से महिलाओं की तथा उनकी गृहस्थी की छोटी-मोटी आवश्यकताएं पूरी हो जाएंगी। इससे परिवार का वातावरण अच्छा रहेगा। महिलाओं ने जिसकी कल्पना भी नहीं की थी ऐसा उपहार मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं को दिया है। जब लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी तो कई लोगों ने इसका मजाक उड़ाया था। इस योजना से प्रदेश की 49 लाख बेटियाँ लाभान्वित हुई हैं। इस योजना ने बेटियों के प्रति समाज और परिवार का दृष्टिकोण बदल दिया है। अब बेटी के जन्म में भी उत्सव होता है और उसे परिवार में बेटे के समान ही सम्मान प्राप्त है। मुख्यमंत्री जी ने बेटियों को तरक्की का अवसर देने के बाद उनकी माताओं के लिए लाड़ली बहना योजना शुरू की है।

समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि जिस तरह लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों का जीवन बदल दिया उसी तरह लाड़ली बहना योजना महिलाओं के लिए विकास का बड़ा अवसर साबित होगी। गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार में घर गृहस्थी चलाने की जिम्मेदारी महिलाओं की ही रहती है। सीमित संसाधनों में कई बार उनकी छोटी-मोटी जरूरतें भी पूरी होना कठिन हो जाता है। लाड़ली बहना योजना से हर माह मिलने वाली एक हजार रुपए की राशि इस कठिनाई को दूर करेगी। अब घर की आवश्यकताओं, बच्चों की पढ़ाई, दवाई तथा अन्य कार्यों के लिए उन्हें मुखिया के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। इस राशि से बचत करके वे संकट में परिवार की मदद भी कर सकेंगी। मुख्यमंत्री जी ने अपनी बहनों को जो वचन दिया है आज वह पूरा हो रहा है। बहनों को आज स्वीकृति पत्र प्रदान किए जा रहे हैं। उन्हें 10 जून को एक हजार रुपए की राशि उनके बैंक खाते में दी जाएगी। महिलाएं इस राशि का उचित उपयोग करेंगी। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, श्रीमती मनीषा पाठक, श्री रामराज सिंह, श्री शिवम कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी, जीवेन्द्र सिंह उपायुक्त नगर निगम रूपाली द्विवेदी, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में महिलाएँ उपस्थित रहीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *