मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना युवाओं को रोजगार प्रगति एवं विकास के अवसर देगी – पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

सीखो-कमाओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न
रीवा 31 मई 2023. जिला प्रशासन संयोजकत्व में तकनीकी शिक्षा एवं उद्योग, एमपीआईडीसी विभाग तथा वाणिज्यकर विभाग के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
स्थानीय राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित कार्यशाला को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना युवाओं को रोजगार विकास एवं प्रगति के अवसर प्रदान करेगी। इस योजना के तहत युवा अब सीखेंगे भी और कमायेंगे भी। उन्होंने कहा कि युवाओं को कौशल सीखने और रोजगार के लिये अवसर उपलब्ध होंगे जिससे कोई भी युवा बेरोजगार नहीं रहेगा और युवाओं के सहयोग से एक नया एवं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश व रीवा जिला गढ़ा जायेगा।
श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा जिले में बाणसागर के पानी की सिंचाई सुविधाओं से आर्थिक गतिविधि बढ़ी है। व्यापार बढ़ने से रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं यह योजना युवाओं को स्किल डेपलपमेंट और रोजगार के लिये तैयार करने का अवसर देगी। उन्होंने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से अपेक्षा की कि वह युवाओं को अपने प्रतिष्ठान में अवसर दें जिससे युवा कौशल सीखकर, ज्ञान लेकर रोजगार प्राप्त कर सके और प्रतिष्ठान को भी प्रशिक्षित युवा मिल सके। श्री शुक्ल ने बताया कि रीवा में 40 करोड़ रूपये की लागत से नवीनतम आधुनिक आईटीआई परिसर स्थापित हो रहा है जहां सिंगपुर की तर्ज पर ग्लोबल स्किल पार्क की तरह ही आधुनिक कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण युवाओं को मिलेगा। उन्होंने अपेक्षा की कि मुख्यमंत्री सीखो-कमओं योजना के क्रियान्वयन में जिले में अच्छी उपलब्धि हासिल होगी।

इस अवसर पर विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी ने कहा कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रारंभ की गई योजनाएं अभिनव पहल है। युवा योजनाओं का लाभ लेकर बेहतर भविष्य का सृजन कर सकते हैं। यह योजना युवाओं में क्षमता संवर्धन करने में सहायक होगी। कार्यशाला में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि यह योजना काम चालने वालों एवं काम सीखने वालों के लिये एक मंच प्रदान करे। युवाओं को जहां एक ओर कौशल प्रशिक्षण कर रोजगार के अवसर मिलेंगे वहीं दूसरी ओर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को प्रशिक्षित व्यक्ति भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का समय महत्वपूर्ण होता है। जिले के 200 से अधिक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में जरूरत के अनुसार रिक्त पदों के लिये सूची 7 जून तक पंजीकृत होगी 15 जून से युवाओं का पंजीयन शुरू हो जायेगा। 31 जुलाई को शासन ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों से अनुरोध करेगा तथा एक अगस्त से युवा काम सीखना शुरू कर देंगे। कलेक्टर ने निर्माण विभाग एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से 3 दिवस में ट्रेड व संख्या की सूची उपलब्ध कराने की अपेक्षा की।
उन्मुखीकरण कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने योजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 18 से 29 वर्ष आयु के 12वीं उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थी को 8000 रूपये, आईटीआई उत्तीर्ण को 8500 रूपये, डिप्लोमाधारी को 9000 रूपये तथा स्नातक व उच्च शैक्षणिक योग्यता वालों को 10000 रूपये मिलेगा। कार्यशाला में जिला लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री राजीव खन्ना, उपाध्यक्ष श्री साहनी, उद्योग भारती के अध्यक्ष उपदेश पसारी प्राचार्य आईटीआई, प्राचार्य पॉलिटेक्निक कालेज एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक जेपी तिवारी ने भी योजना के विषय में विचार साझा किये। इस दौरान स्पीकर नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय सहित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *