लक्ष्मणबाग मंदिर एवं परिसर के विकास का मास्टर प्लान बनायें – कलेक्टर

रीवा 01 मई 2023. कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने लक्ष्मणबाग मंदिर एवं उसके परिसर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिये मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी को निर्देशित किया कि एक सप्ताह में मास्टर प्लान तैयार करें ताकि उसके अनुसार चरणबद्ध विकास के कार्य करायें जा सकें।
लक्ष्मणबाग मंदिर में कलेक्टर ने बैठक लेकर लक्ष्मणबाग संस्थान के परिसंपत्तियों तथा उससे प्राप्त होने वाली आय, संस्थान के मंदिरों में व्यय अन्य तथा व्यवस्थाओं के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग मंदिर आस्था का केन्द्र है यहां धार्मिक आयोजन हो ताकि श्रृद्धालुओं का जुड़ाव रहे। मंदिर के चारों तरफ नदी के किनारे बनाये जा रहे पाथ वे का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश उन्होंने निर्माण एजेंसी को दिये। कलेक्टर ने परिसर का भ्रमण किया तथा आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने लक्ष्मणबाग गौशाला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लक्ष्मणबाग मंदिर के पुजारियों के लिये प्रसाधन निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने संस्थान की सेमरिया एवं मड़वास की परिसंपत्तियों से आय के साधन बढ़ाने के लिये कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया।
कलेक्टर ने चिरहुला मंदिर का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थायें देखीं तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रृद्धालुओं को आने-जाने के अलग-अलग मार्ग का विकल्प तलाशें ताकि भीड़ का दबाव कम हो। उन्होंने पार्किंग स्थल को अधिक विस्तार किये जाने की बात कही। इस दौरान अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, तहसीलदार शिवशंकर शुक्ल, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, श्री योगेन्द्र द्विवेदी, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *