विकास यात्रा प्रदेश में कराये गये विकास कार्यों के आंकलन का माध्यम है- राजेन्द्र शुक्ल

विकास यात्रा दूसरे दिन रीवा शहर के वार्ड क्रमांक 10 तक पहुंची

रीवा 06 फरवरी 2023. रीवा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित की जा रही विकास यात्रा आज 6 फरवरी को रीवा शहर के रतहरा बंसल बस्ती होते हुए समान होकर वार्ड क्रमांक 10 शिवनगर तक पहुंची। प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने समान मोहल्ले में विकास यात्रा के संबंध में आयोजित सभा में आमजनों को संबोधित किया।
रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विकास यात्रा प्रदेश में कराये गये विकास कार्यों के आंकलन का माध्यम है। यात्रा के दौरान जहां एक ओर विकास योजनाओं के भूमिपूजन, शिलान्यास हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर पात्र हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान शासन की योजनाओं से छूट गये हितग्राहियों को भी लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उनके आवेदन लेकर लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। श्री शुक्ल ने कहा कि शासकीय हाई स्कूल समान को हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयित करने के प्रयास होंगे।
विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में विकास एवं अधोसंरचना निर्माण के कार्यों के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जा रहा है। रीवा महानगर बनने की दौड़ में शामिल है। सिंचाई की सुविधा होने से जिले की तस्वीर व तकदीर बदल गई है। बाणसागर के पानी से जिले के शेष भू-भाग को भी सिंचित किया जायेगा ताकि जिले की एक-एक इंच भूमि में सिंचाई होने लगे। उन्होंने कहा कि रीवा में शीघ्र ही हवाई यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी। केन्द्र शासन द्वारा प्रदेश में हवाई अड्डा निर्माण की घोषणा में मध्यप्रदेश में केवल रीवा को यह सौभाग्य मिला है जहां हवाई अड्डा बनेगा। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि हुई है। संबल कार्ड से हितग्राही लाभांवित हो रहे हैं तथा प्रधानमंत्री आवास से लोगों को कच्चे मकान की जगह पक्की छत मिल रही है। प्रधानमंत्री आवास में छूटे हुए हितग्राहियों को भी वर्ष 2024 तक पक्के आवास दिये जायेंगे। कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय एवं पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
विकास यात्रा में आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन ने कहा कि हितग्राहियों को हितलाभ दिलाये जाने के साथ ही विकासोन्मुखी कार्य कराये जा रहे हैं। पात्र हितग्राहियों को पट्टा वितरण के अतिरिक्त अन्य योजनाओं से भी लाभांवित किया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी ने आमजनों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर राजगोपाल मिश्रा चारी, राजेश पाण्डेय, मनीषा पाठक, नगर निगम के वार्ड पार्षद, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी सहित अधिकारी, कर्मचारी, हितग्राही तथा बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *