संत रविदास के आदर्शों पर हम चलेंगे तो नहीं रहेगा भेदभाव – पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 05 फरवरी 2023. रीवा जिले में जोर शोर से विकास यात्रा का शुभारंभ हुआ। सभी विधानसभा क्षेत्रों तथा विकासखण्डों में संत रविदास जी का पूजन अर्चन करके विकास यात्रा आरंभ की गयी। रीवा विधानसभा क्षेत्र में नगर निगम के वार्ड क्रमांक 15 में संत रविदास जी मंदिर से विकास यात्रा का शुभारंभ हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद श्री जनार्दन मिश्रा तथा पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने संत रविदास जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके उनका नमन किया। मुख्य अतिथि के द्वारा विकास रथ को भ्रमण के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। समारोह में विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया।
विकास यात्रा के आरंभ के अवसर पर सांसद श्री मिश्र ने कहा कि विकास यात्रा में हर हितग्राही को हितलाभ का वितरण किया जायेगा। शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। जिले में विकास के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना से 1.5 लाख लोगों को पक्के आवास मिले हैं। दिव्यांगों को 5 करोड़ रूपये से अधिक के उपकरणों का वितरण किया गया है। आयुष्मान कार्ड योजना से गरीब परिवारों को 70 करोड़ रूपये की उपचार सहायता का लाभ दिया गया है। मुख्यमंत्री जी ने विकास योजनाओं से जन-जन को जोड़ने के लिए विकास यात्रा आरंभ की है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जनकल्याण और विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश को 89 हजार करोड़ रूपये तथा सड़कों के विकास के लिए 10 लाख करोड़ रूपये दिये गये हैं। ललितपुर, सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए 700 करोड़ रूपये तथा बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए 350 करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं। रीवा जिला, प्रदेश और देश में तेजी से विकास कर रहा है।
समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज बहुत पुनीत दिन विकास यात्रा शुरू हो रही है। आज संत रविदास जी की जयंती है। संत रविदास जी के आदर्श महान थे। उन्होंने गरीबों की सेवा को ही भगवान की भक्ति का स्वरूप दिया उनके आदर्शों पर हम चलेंगे तो समाज में किसी तरह का भेदभाव नहीं रहेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा तेजी से विकास कर रहा है। पक्की सड़के, फ्लाई ओवर, रेलवे ओवर ब्रिाज, बाईपास, रिंग रोड, बाणसागर की नहरें, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, कलेक्ट्रेट भवन, जिला अस्पताल और अन्य निर्माण कार्य विकास के प्रमाण हैं। आयुष्मान योजना से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 2 हजार रोगियों के ह्दय के आपरेशन हुये हैं। इनमें से 1800 का खर्चा आयुष्मान कार्ड से उठाया गया है। रीवा से गोविंदगढ़ तक शीघ्र ही ट्रेन चलने वाली है। रीवा में हवाई अड्डे का निर्माण शीघ्र शुरू होने वाला है। यहां से अमीर ही नहीं हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा का आनंद ले सकेगा। श्री शुक्ल ने वार्डवासियों की मांग पर 15 फरवरी तक ट्रांसफार्मर लगाने तथा 12 खम्भे लगाकर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने रिंग रोड से जोड़ने वाली सड़क का सुधार कराने तथा तिवारिन टोला में सड़क निर्माण शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रीवा शहर में आगामी 30 वर्षों में पानी की आवश्यकता का आकलन करके 9 करोड़ 70 लाख लीटर प्रतिदिन जल प्रदाय के लिए 158 करोड़ रूपये की नल जल योजना मंजूर की गयी है। इससे पूरे शहर को पर्याप्त मात्रा में मीठा पानी मिलने लगेगा।
समारोह में जिला अध्यक्ष भाजपा श्री अजय सिंह ने कहा कि विकास यात्रा जनकल्याण के लिए की जा रही है। विकास यात्रा में हर व्यक्ति को जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। सरकार गरीबों के लाभ के लिए जो कार्य कर रही है उनका संदेश जन-जन तक पहुंचाया जायेगा। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, पूर्व महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह तथा श्री अर्जुन सिंह चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान पात्र हितग्राहियों की पहचान करके उन्हें हितलाभ का वितरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में जिन हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया था उन्हें भी हितलाभ वितरित किये जायेंगे। विकास यात्रा में हर ग्राम पंचायत और वार्ड में तैनात दल निर्माण कार्यों तथा योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा एवं आमजनता से फीडबैक भी लेंगे। मुख्यमंत्री जी की परिकल्पना की अनुरूप पूरे जिले में विकास यात्रा निकाली जायेगी।
समारोह में लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना, स्वनिधि योजना, महिला स्वसहायता समूहों को बैंक लिंकेज तथा धारणाधिकार योजना से हितग्राहियों को पट्टे वितरित किये गये। समारोह में श्रीमती नीशा साकेत, श्री पन्नालाल पाण्डेय, श्री सियाशरण साकेत, रामगोपालाचारी, श्रीमती मनीषा पाठक, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ला, एसडीएम अनुराग तिवारी अन्य अधिकारीगण, पार्षदगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। समारोह में सुदिशा फाउंडेशन सामाजिक संस्था द्वारा विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तक का वितरण किया गया। समारोह का संचालन कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *