कलेक्टर ने टीकर गांव में संयुक्त जल वाहिनी का मौके पर किया निरीक्षण

रीवा 04 फरवरी 2023. औद्योगिक क्षेत्र गुढ़ के साथ ही नगर परिषद गुढ़ सोलर प्लांट गुढ़ में पानी की समस्या का पूर्णत: निराकरण हो जायेगा। बाणसागर का पानी गुढ़ में पहुंचकर हमेशा-हमेशा के लिये इस समस्या से निजात मिल जायेगी। कलेक्टर मनोज पुष्प ने इसी उद्देश्य से बाणसागर से निकलने वाली संयुक्त जल वाहिनी का टीकर गांव में जाकर मौके पर निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को तत्संबंध में कार्ययोजना तत्काल बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
सीडब्ल्यूसी टीकर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संयुक्त जल वाहिनी का पानी लिफ्ट कर पाइप लाइन के द्वारा 16 किलो मीटर स्थित औद्योगिक क्षेत्र तक पहुंचाया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि पूर्व में इस क्षेत्र तक रीवा शहर की नहर से पानी पहुंचने की कार्ययोजना बनाई गयी थी जिसकी लागत ज्यादा थी अब कम लागत से आसानी से बाणसागर का पानी औद्योगिक क्षेत्र तक पहुंच सकेगा।

कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न उद्योग स्थापित हो रहे हैं और वहां पानी की समस्या है जिसके स्थायी निराकरण के लिये बाणसागर का पानी सीडब्ल्यूसी से लिफ्ट कर पाइप लाइन द्वारा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद गुढ़ के रहवासियों को भी आगामी पचास वर्ष की जनसंख्या अनुपात में जल आवश्यकतानुसार पानी उपलब्ध कराने की कार्ययोजना बनाई जायेगी ताकि गुढ़ नगर परिषद क्षेत्र में मीठे पानी की समस्या से निजात मिल जायेगी। उन्होंने मौके से ही विद्युत विभाग के अधिकारी को फोन से अवश्यकतानुसार विद्युत व्यवस्थाओं की कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बताया कि गुढ़ का औद्योगिक क्षेत्र में तेजी से उद्योग स्थापित हो रहे हैं और पानी की आपूर्ति इनके लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व औद्योगिक क्षेत्र में अधोसंरचना विकास के अन्य कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं। भ्रमण के दौरान जल संसाधन विभाग के सहायक यंत्री आरपी सिंह ने बताया कि सीडब्ल्यूसी से निकलने वाली क्योंटी कैनाल के समानान्तर पाइप लाइन से बाणसागर का पानी गुढ़ क्षेत्र में पहुंचाया जायेगा। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष नगर परिषद गुढ़ डॉ. अर्चना सिंह, म.प्र. इन्डस्ट्रियल कार्पोंटेशन के एसडी यूके तिवारी, सीएमओ गुढ़ हेमंत त्रिपाठी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *