नलजल योजनाओं के निर्माण में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करें – कमिश्नर

रीवा 13 जनवरी 2023. कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कंदैला समूह नलजल योजना तथा अन्य नलजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि कंदैला योजना को कार्य करने के लिए समयावधि में दो वर्षों का अतिरिक्त समय दिया गया है। इसके बावजूद इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। जल जीवन मिशन मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इस योजना के क्रियान्वयन के बाद गांव पेयजल संकट से पूरी तरह से मुक्त हो जाएंगे। इतनी महत्वपूर्ण योजना में निर्माण एजेंसी द्वारा लगातार लापरवाही बरती जा रही है। कंदैला योजना का कार्य 31 मार्च तक हर हाल में पूरा करें। इस समय सीमा का पालन न होने पर प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।
कमिश्नर ने कहा कि नलजल योजना में पाइपलाइन की जांच तथा नल कनेक्शन देने के लिए कम से कम 25 टीमें तैनात करें। कार्य पूरा करने के लिए 31 मार्च तक दैनिक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। साथ ही प्रतिदिन की उपलब्धि का फोटो और वीडियो के साथ प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। गत 18 महीनों से निर्माण एजेंसी को लगातार सचेत करने के बावजूद उसके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। योजना के सभी 109 गांव में स्वसहायता समूहों का गठन कर उन्हें नलजल योजनाओं के संचालन का प्रशिक्षण दें। प्रत्येक गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार कर नलजल योजनाओं के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण करें। पूरी परियोजना में आईईसी का कार्य संतोषजनक नहीं है। आईईसी करने वाली एजेंसी को किसी तरह का भुगतान न करें।
कमिश्नर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभागीय मद से की जा रही नलजल योजनाओं के सुधार का कार्य भी 31 मार्च तक हरहाल में पूरा कराएं। अब तक 112 योजनाओं का कार्य पूरा हुआ है। रेट्रो फिटिंग की शेष स्वीकृत योजनाओं में से रीवा डिवीजन में मार्च माह तक 220 तथा मऊगंज डिवीजन में 130 योजनाओं का कार्य पूरा कराएं। आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों में भी लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत नल कनेक्शन दें।
बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि कंदैला समूह नलजल योजना में ग्राम मझियार में 7 किलोमीटर, बेलवा पैकान में 1729 मीटर पोखरा में 574 मीटर, हर्दी कल्याण में 2609 मीटर तथा गंगहरा में 1300 मीटर पाइपलाइन बिछाने का कार्य शेष है। पाइपलाइन का कार्य प्राथमिकता से पूरा करें। प्रशासन की टीम हर समस्या का समाधान कर रही है। कंदैला योजना की प्रगति की प्रतिदिन जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने बैठक में ग्राम कोनिया कला, राजाधौ तथा सूजी में टंकी निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित एसडीएम को दिए। कलेक्टर ने कहा कि निर्माण एजेंसी कल ही जमीन प्राप्त कर निर्माण कार्य शुरू करा दे। जो योजनाएं पूर्ण हो गई हैं उन्हें ग्राम पंचायतों तथा स्वसहायता समूहों को सौंपकर उनका नियमित संचालन कराएं। बैठक में कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह ने बताया कि जिले में कुल 916 नलजल योजनाएं स्वीकृत हैं। इनमें से 367 योजनाओं का कार्य पूरा हो गया है। योजनाओं से 44 उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। बैठक में कार्यपालन यंत्री मैकेनिकल पंकजराव गोरखेड़े, कार्यपालन यंत्री मऊगंज जेपी द्विवेदी, जलजीवन मिशन के परियोजना प्रबंधक श्री खान, उप संचालक सतीश निगम तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *