विन्ध्य को विकास की मोहक सौगात मोहनिया टनल

रीवा मोहनिया टनल

1004 करोड़ की लागत से  रीवा सीधी मार्ग के बीच मोहनिया पहाड़ में बनी देश की सबसे चौड़ी 6 लाइन और प्रदेश की सबसे बड़ी 2280 मीटर टनल जिसके ऊपर से नहर तथा पुरानी सड़क भी चल रही है आवागमन के साधन के साथ पर्यटन का केंद्र भी बन गई है।

 10 दिसंबर 2022 को  देश में सड़कों का जाल बिछाने वाले केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा मध्य प्रदेश को प्रगति के पथ पर ले जाने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा विन्ध्य के प्रगति में पंख लगाने वाले पूर्व मंत्री रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल के साथ  रीवा, सतना, सीधी सांसद तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हजारों नागरिकों ने अपनी आंखों से इसके उद्घाटन का भव्य कार्यक्रम देखा।
 इस टनल का उद्घाटन तो 10 दिसंबर 2022 को हुआ लेकिन इसके निर्माण का सपना राजेन्द्र शुक्ल ने काफी पहले देखा था। बात 2011 की है विन्ध्य ही नही देश के कद्दावर नेता अर्जुन सिंह का देहावसान हुआ था उनके अंतिम दर्शन के लिए व्यक्तिगत के साथ राजेन्द्र शुक्ल प्रदेश के मंत्री के तौर पर भी शामिल हुए थे। इनके साथ मै भी था रास्ते में इस क्षेत्र के विकास की बात हुई राजेन्द्र शुक्ल ने तब कहा था कि रीवा सीधी सड़क को सुरंग के माध्यम से सरल बनाना है। साथ ही कई छोटे-छोटे हाइड्रो पावर प्लांट लगाना है जिससे आवागमन सुगमता के साथ  क्षेत्र  पर्यटन केंद्र भी बन जाए। वन क्षेत्र सुरम्य वातावरण पर्यटन के लिए सभी आवश्यक बातें इस क्षेत्र मे हैं अगर संपर्क के लिए अच्छी सड़क हो जाए तो इस पिछड़े क्षेत्र का भी विकास हो जाएगा। आज वह यथार्थ में परिणित हो रहा है। राजेंद्र शुक्ल   कहते हैं कि अधूरा कार्य शून्य के बराबर है इसलिए उनकी कार्य संकल्प रहता है कि जिस कार्य को प्रारंभ करें उसे पूर्णता भी प्रदान करें।
 ऐसा ही एक काम रीवा मे बीहर नदी के बीच टापू विकास का कार्य चल रहा है तमाम अवरोधों के बाद भी उस कार्य को राजेन्द्र शुक्ल पूर्णता की ओर पहुंचाने में लगे हैं।
 यह मोहनिया टनल विन्ध्य के विकास का एक और द्वार है।
 रीवा का यह भाग तथा सीधी  स्वयं मे एक पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है लेकिन इस क्षेत्र में दुनिया का एक बड़ा सोलर पावर प्लांट लगाकर क्षेत्र के विकास को आपने एक नई गति प्रदान की है इसके साथ ही यह टनल सोने पर सुहागा है। मेरा सीधी सिंगरौली जाना बहुत हुआ है मैंने क्षेत्र के पिछड़ेपन को नजदीक से देखा है लेकिन अब विकास में जो नए कार्य हो रहे हैं उससे क्षेत्र का स्वरूप कुछ अलग ही निकल कर आ रहा है। गुढ़ के निर्जन पहाड़ी क्षेत्र को राजेन्द्र शुक्ल ने विकास कार्यों से आबाद कर दिया है। इस टनल का शुभारंभ करने के पहले जब गडकरी ने अपने सोशल मीडिया में इसकी जानकारी लोगों के साथ साझा की तभी यह क्षेत्र  आकर्षण का केंद्र बन गया।  यहां से बाहर गए लोग यह टनल देखना चाहते हैं रीवा सीधी तथा कि  विन्ध्य के सैकड़ों लोग रोज केवल इसे देखने जाते हैं। एक विकास कार्य किसी क्षेत्र के समृद्धि का द्वार खोल देता है यह एक और उदाहरण है बाणसागर इसके पहले हो ही चुका है।
 क्षेत्र में अभी छोटे-छोटे हाइड्रल पावर प्रोजेक्ट लगाने का विचार है साथ ही सोलर पावर प्लांट की क्षमता बढ़ाने का। यह कार्य इस तरह से किए जा रहे हैं जिससे पर्यटन  बढ़ावा मिले लोगों को प्रकृति की गोद में शांति के साथ कुछ पल बिताने का भी मौका मिले। धार्मिक पर्यटन की दिशा में गुढ़ मे भैरवनाथ  भगवान का विशाल भव्य मंदिर तैयार हो रहा है कस्टहर नाथ  मंदिर तथा परिसर का सौंदर्यीकरण  अपनी जगह चल ही रहा है। रीवा सीधी के बीच संपर्क का यह माध्यम रांची तक की यात्रा को भव्य, सुगम  तथा मनमोहक बनाने वाला है।
अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू “
    19 दिसंबर 2022
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *