खराब धान लेने वाले समितियों पर करें कार्यवाही – कलेक्टर

रीवा 04 दिसम्बर 2022. जिले में निर्धारित 122 खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से धान का उपार्जन 28 नवम्बर से शुरू हो गया है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से धान उपार्जन के समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन से जुड़े खाद्य तथा कृषि विभाग के अधिकारी प्रतिदिन उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करें। सभी एसडीएम खण्ड स्तरीय समिति की आज ही बैठक आयोजित करके धान खरीदी की समीक्षा करें साथ ही सभी एसडीएम और तहसीलदार प्रतिदिन खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करें। केवल पंजीकृत किसानों से ही अच्छी गुणवत्ता की धान उपार्जित की जायेगी। खराब धान लेने वाली समितियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे हुए खरीदी केन्द्रों में तत्काल सर्वेयर तैयार करें। खराब गुणवत्ता की धान लेने पर जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। खरीदी केन्द्र में किसी भी स्थिति में व्यापारी की धान नहीं ली जायेगी। धान का अवैध उपार्जन का प्रयास करने वाले तथा इसमें सहयोग करने वालों को जेल भेजा जायेगा।
कलेक्टर ने कहा कि परिवहन के लिए आनलाइन पर्चियां जारी होने लगी हैं। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम 6 दिसंबर तक कुल उपार्जित धान का 90 प्रतिशत परिवहन कराकर सुरक्षित भण्डारण करायें। धान परिवहन में देरी करने वाले परिवहनकर्ताओं पर जुर्माना लगायें। जिले के सभी 122 खरीदी केन्द्रों को जिले के नक्शे में दर्शाकर आज ही प्रस्तुत करें। सांसद तथा विधायकगणों को धान उपार्जन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां एवं खरीदी केन्द्रों की सूची तत्काल उपलब्ध करायें। गोदाम स्तरीय खरीदी केन्द्र से परिवहन का व्यय बचने के साथ किसान को तत्काल भुगतान हो जाता है। गोदाम स्तर पर धान खरीदी करने से जिले में वेयर हाउसिंग उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। इन तथ्यों को सभी जनप्रतिनिधियों को भली-भांति अवगत करायें तथा व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी के लिए सभी खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध करायें। नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा मिलर्स से लेकर एक बार उपयोग किये गये बारदाने उपलब्ध कराये जा रहे हैं। सहकारी समितियां प्रत्येक बारदाने की गुणवत्ता देखकर केवल अच्छे गुणवत्ता के बारदानों में उपार्जन करें। शेष बारदाने नागरिक आपूर्ति निगम को वापस करें। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम हाल में स्वीकृत हुए 22 खरीदी केन्द्रों में आज ही बारदाने पहुंचायें। महाप्रबंध जिला सहकारी बैंक समितियों को उपार्जित धान को खरीदी केन्द्र में स्टेकिंग करने के निर्देश दें। धान की छल्ली लगाने से जगह की बचत होगी तथा वर्षा होने पर बहुत कम हानि होगी। छल्ली न लगाने वालों पर कार्यवाही करें। कलेक्टर ने एसडीएम को खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिन केन्द्रों में धान खरीदी में कठिनाई आ रही है उनमें एसडीएम आवश्यक व्यवस्थाएं करायें अथवा स्थान का परिवर्तन कर दें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने खरीदी के संबंध में की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी दी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री, एसडीएम मऊगंज एपी द्विवेदी, एसडीएम मनगवां एके झा, एसडीएम त्योंथर पीके पाण्डेय, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, जिला आपूर्ति अधिकारी ओपी पाण्डेय, उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला, उप संचालक कृषि यूपी बागरी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम पंकज बोरसे तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *