मनगवां-तिवनी मोड़ पर 14.56 करोड़ की लागत से बनेगा ओवर ब्रिाज, विधानसभा अध्यक्ष ने किया भूमिपूजन

रीवा 28 नवम्बर 2022. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने मनगवां तिवनी मोड़ पर 14.56 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले ओवर ब्रिाज का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह स्थान जिले का सर्वाधिक दुर्घटना होने वाला स्थल है, जहाँ अनेक दुर्धटनाएं हुईं और इन दुर्घटनाओं में अनेकों लोग काल कवलित हुए। इस ओवर ब्रिाज के बन जाने से यह स्थल पूरी तरह से आवागमन के लिए सुरक्षित हो जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेशनल हाईवे में ओवर ब्रिाज को केन्द्र सरकार से स्वीकृति दिलाने के लिए बहुत प्रयास किए गए। जिले के सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इसकी स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने स्वीकृति देने के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी को धन्यवाद दिया तथा कहा कि मनगवां वासियों की तरफ से श्री गडकरी को धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रेषित किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि सर्विस रोड एवं ओवर ब्रिाज का गुणवत्तापूर्ण एवं समय पर निर्माण कार्य करते हुए प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। श्री गौतम ने कहा कि कस्बों से बाईपास निकला है उन कस्बों के अंदर की 8 सड़कों का वन टाइम योजना के तहत 83 करोड़ रुपए केन्द्र शासन द्वारा स्वीकृत किए गए हैं जिनका शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनगवां क्षेत्र व कस्बे के विकास के लिए मैं सदैव प्रयत्नशील रहूंगा और यहाँ के विकास एवं जनकल्याण के कार्य प्राथमिकता से कराए जाएंगे। उन्होंने मलकपुर तालाब के सौन्दर्यीकरण की बात भी कही। विधानसभा अध्यक्ष ने एसडीएम एवं तहसीलदार को समक्ष में बुलाकर मनगवां सब्जी मण्डी पोखरी एवं खटखरा तालाब की शासकीय भूमि की नाप कराकर विधानसभा सत्र से पूर्व रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जिले के सर्वाधिक दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र में ओवर ब्रिाज निर्माण की बहुत दिनों से की जा रही मांग पूरी हो रही है। इस ओवर ब्रिाज की स्वीकृति दिलाने में विधानसभा अध्यक्ष का विशेष प्रयास रहा है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिदिन 80 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों का निर्माण हो रहा है। रीवा जिले में भी फोरलेन सड़कों का जाल बिछ गया है। उन्होंने वाहन चालकों से सावधानीपूर्वक वाहन चलाने व यातायात के नियमों का पालन करने की अपेक्षा की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मनगवां विधायक डॉ पंचूलाल प्रजापति ने कहा कि नेशनल हाईवे पर फ्लाई ओवर निर्माण का असंभव कार्य विधानसभा अध्यक्ष के प्रयासों से संभव हो पाया है। मनगवां एवं आसपास के लोगों की सुविधा के लिए दी गई सौगात के लिए उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया। उन्होंने निर्माण एजेंसी से अपेक्षा की कि पूर्ण गुणवत्ता के साथ ओवर ब्रिाज का निर्माण नियत समय-सीमा से पूर्व हो जाए।

कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन मनगवां नगर परिषद के उपाध्यक्ष प्रमोद उरमलिया एवं नामवर सिंह ने दिया। तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए एनएचएआई के संभागीय प्रबंधक एचएनएस गौतम ने बताया कि 6 लेन ओवर ब्रिाज का निर्माण 9 माह में पूरा करा लिया जाएगा। इसके साथ ही सर्विस लेन, आरसीसी ड्रेनेज व दो हाई मास्क लाइट भी लगाई जाएगी। इस अवसर पर नगर परिषद के सफाई मित्रों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों को शॉल, श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष बुटला कमलेश बंसल, जनपद अध्यक्ष विकास तिवारी, संविदाकार रामसज्जन शुक्ला, नीरज उरमलिया, पुष्पेन्द्र गौतम सहित जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीयजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *