मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी-2 योजना का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर की बेटियों को दी बधाई
उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की फीस सरकार भरेगी – मुख्यमंत्री

रीवा 02 नवम्बर 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में रवीन्द्र भवन में आयोजित समारोह में लाड़ली लक्ष्मी-2 योजना का शुभारंभ किया। समारोह में कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर की बेटियों को बधाई दी। रीवा में राजनिवास के समीप आयोजित लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन मेरे लिए सबसे अधिक गर्व और संतोष का दिन है। लाड़ली लक्ष्मी योजना को लागू करके मुझे जो खुशी मिली है उसे बता पाना संभव नहीं है। आज लाड़ली लक्ष्मी-2 योजना शुरू की गई है। योजना के माध्यम से कालेज में पढ़ रही 1477 बेटियों को उनके खाते में एक लाख 85 हजार रुपए की राशि जारी की गई है। लाड़ली लक्ष्मी बेटी जब कालेज में प्रवेश लेगी तो 12500 रुपए तथा डिग्री पूरी होने पर पुन: 12500 रुपए इस प्रकार कुल 25 हजार रुपए की राशि दी जा रही है। मेडिकल, इंजीनियरिंग अथवा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मी की फीस सरकार भरेगी। अब किसी भी बेटी को अपने फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की बेटियाँ हर क्षेत्र में सफलता के परचम लहरा रही हैं। हमारी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बेटियों के विकास में आने वाली बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया है। बेटियों का भविष्य सुधरेगा तो मध्यप्रदेश का भविष्य भी बनेगा। बेटियों को शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत तथा पुलिस की भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। हमने बेटियों को आर्थिक, शैक्षणिक, शारीरिक और बौद्धिक विकास के पूरे अवसर देने के प्रयास किए हैं। बेटियाँ ईश्वर की अनंत शक्तियों का भंडार हैं। बेटियाँ विकास के नए आयामों से प्रदेश को नई ऊंचाईयाँ देंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की पृष्ठभूमि तथा योजना क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *