हर घर को स्वच्छ जल देना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है – कमिश्नर

रीवा 14 सितंबर 2022. कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में जलजीवन मिशन की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा 2024 तक जलजीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। इसके लिए बड़ी संख्या में समूह नलजल योजनाओं के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। तकनीकी अधिकारी इन योजनाओं की प्रगति की नियमित समीक्षा करें। जलजीवन मिशन के स्वीकृत कार्य पूरे होने में आने वाली बाधाओं को दूर कराकर समय सीमा में निर्माण पूरा कराएं। निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों पर जुर्माना लगाने के साथ उन्हें ब्लैक लिस्टेड की कार्यवाही करें। मऊगंज डिवीजन, सीधी तथा सिंगरौली में जल जीवन मिशन की प्रगति बहुत कम है। संबंधित अधिकारी कार्यवाही के लिए तैयार रहें।
कमिश्नर ने कहा कि जल जीवन मिशन से रीवा संभाग में 947 समूह नलजल योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इनमें से केवल 169 का कार्य पूरा हुआ है। रीवा जिले में 88, सतना में 21, सीधी में 43 तथा सिंगरौली में 17 नलजल योजनाएं पूरी की गई हैं। अधिकांश योजनाओं में निर्धारित समय सीमा पूरी हो चुकी है। स्वीकृत नलजल योजनाओं से तीन लाख 84 हजार 172 नलजल कनेक्शन दिए जाने हैं। जिनमें से अभी केवल 51 हजार 933 कनेक्शन दिए गए हैं। रीवा जिले को छोड़कर बाकी सभी जिले लक्ष्य से बहुत पीछे हैं। कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री द्वारा जलजीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव वरिष्ठ अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए।
बैठक में संभागीय प्रभारी शरद सिंह ने बताया कि दिसम्बर 2022 तक संभाग में 394 नलजल योजनाओं का कार्य पूरा हो जाएगा। जिसमें 261 रीवा, 61 सतना, 25 सीधी तथा 47 सिंगरौली जिले की नलजल योजनाएं शामिल हैं। लापरवाह ठेकेदारों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। बैठक में जल निगम के कार्यों की भी समीक्षा की गई। जल निगम से रीवा जिले में 109 गांवों के लिए कदैला समूह नलजल योजना बनाई जा रही है। इसका कार्य दिसम्बर माह तक पूरा होगा। बैठक में उप संचालक सतीश निगम, कार्यपालन यंत्री मेकेनिकल पंकजराव गोरखेड़े तथा सभी जिलों के कार्यपालन यंत्री एवं जल निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *