प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई

रीवा 21 जुलाई 2022. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2022 के लिए अधिसूचित पटवारी हल्का अंतर्गत किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा करने के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गयी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 खरीफ एवं रबी हेतु क्लस्टरवार निर्धारित बीमा कंपनियों को कार्य आदेश जारी किये जा चुके हैं।
बैंकों द्वारा बीमित किसानों की प्रविष्टि हेतु भारत सरकार का फसल बीमा पोर्टल (ग़्क्क्ष्घ् घ्दृद्धद्यठ्ठथ्) पर बैंकों द्वारा समय-सीमा में प्रविष्टि किया जाना आवश्यक है। बोई गई फसल की क्षति के समय कृषकों को हानि से बचने के लिये तथा बोई जाने वाली फसल में किसान द्वारा किसी भी प्रकार का परिवर्तन किया गया है तो किसान द्वारा संबंधित बैंक से सम्पर्क कर बीमांकन 29 जुलाई तक बोई गई वास्तविक फसल की जानकारी बैंकों में उपलब्ध कराया जाय।
किसानों की सुविधा को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2022 अन्तर्गत प्रदेश में नेशनल क्रॉप इन्श्योरेन्स पोर्टल पर भू – अभिलेख के एकीकरण का कार्य किया जा रहा है। पंजीयन के समय कृषक की भूमि धारिता संबंधी जानकारी भू-अभिलेख के आधार पर पोर्टल में ड्राप डाउन पर उपलब्ध हो सकेगी जिसमें बीमाकर्ता बैंकर्स, कामन सर्विस सेन्टर, स्वंय कृषक द्वारा संगत खसरा नंबर का चयन कर धारित भूमि का बीमा किया जा सकेगा। किसानों की सुविधा को देखते हुए पंजीयन के दौरान खसरा नंबर तथा बीमित भूमि के क्षेत्रफल की सही-सही जानकारी बैंक द्वारा ग़्क्क्ष्घ् पोर्टल पर दर्ज की जाना है जिससे किसानों को समय पर सही बीमा पालिसी जारी हो सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *