हवाई पट्टी चोरहटा में 2300 मीटर का बनाया जाएगा रनवे

हवाई पट्टी विस्तार के लिए आयोजित बैठक में पूर्व मंत्री तथा कलेक्टर हुए शामिल

रीवा 23 मार्च 2022. रीवा से व्यावसायिक हवाई सेवा की सुविधा के लिए चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार का कार्य शुरू किया गया है। पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल तथा कलेक्टर मनोज पुष्प ने चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार के लिए हवाई पट्टी में आयोजित बैठक में भाग लिया। बैठक में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में हवाई पट्टी के विस्तार के साथ ही व्यावसायिक हवाई सेवा आरंभ हो जाएगी। वर्तमान रनवे में सुधार करके इसे 72 सीटर हवाई जहाज के उतरने तथा उड़ान भरने के लिए तैयार कर दें। हवाई सेवा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 80 प्रतिशत तथा राज्य सरकार द्वारा 20 प्रतिशत राशि उपलब्ध कराई जाएगी। चोरहटा हवाई पट्टी का रनवे 2300 मीटर का तैयार करें जिससे बड़े विमान भी आवश्यकता होने पर उतर सकें। रनवे के साथ-साथ टर्मिनल, बाउन्ड्रीवॉल, सड़क तथा अन्य निर्माण कार्य भी प्रस्ताव में शामिल करें।
पूर्व मंत्री ने कहा कि हवाई पट्टी के विस्तार के लिए आवश्यक भूमि अर्जन की कार्यवाही तत्काल शुरू करें। हवाई पट्टी में रनवे का विस्तार होने के साथ रीवा से भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई आदि बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी। मौके पर उपस्थित कलेक्टर ने कहा कि हवाई पट्टी के विस्तार के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर शासन को प्रेषित की गई है। भारतीय विमानपत्तन एथारिटी की टीम द्वारा हवाई पट्टी का सर्वेक्षण करके इसमें आवश्यक निर्माण कार्यों का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। आवश्यक जमीन के भू अर्जन की भी कार्यवाही की जा रही है।
भारतीय विमानपत्तन एथारिटी के प्रतिनिधि शिवम सिंह ने बताया कि वर्तमान हवाई पट्टी को प्रथम चरण में रनवे का 1800 मीटर विस्तार किया जाएगा। इसके साथ 75 मीटर का रिक्त स्थान आवश्यक होगा। हवाई पट्टी के चारों ओर 10 फुट ऊंची बाउन्ड्रीवॉल बनाई जाएगी। बड़े विमानों के उतरने के लिए विमानन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित तकनीकी मापदण्डों के अनुसार कई सुधार आवश्यक हैं। इनके लिए तकनीकी प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है। इस अवसर पर एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी केके गर्ग उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *