जिला अस्पताल में शीघ्र शुरू होगी सीटी स्कैन की सुविधा – कलेक्टर

कलेक्टर ने जिला अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

रीवा 27 जनवरी 2022. कुशाभाऊ ठाकरे शासकीय जिला चिकित्सालय रीवा की उपचार व्यवस्थाओं में सुधार के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में कायाकल्प योजना तथा पुनर्घनत्वीकरण योजना से विभिन्न निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों तथा अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।
इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को लगातार बेहतर किया जा रहा है। जिला अस्पताल में एक सप्ताह में सीटी स्कैन मशीन स्थापित हो जाएगी। कोरोना पीडि़तों तथा अन्य रोगियों के लिए जिला अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा होगी। अस्पताल में नवीन ओपीडी तथा विभिन्न जांचों के लिए जांच केन्द्र का भी निर्माण किया जा रहा है। अस्पताल में रोगियों तथा उनके परिजनों की सुविधा के लिए शौचालय एवं पेयजल व्यवस्था का भी निर्माण चल रहा है। जिला अस्पताल में मुख्यमंत्री जी ने एक सौ बिस्तर के नवीन वार्डों के निर्माण की घोषणा की थी। इसके लिए राशि प्राप्त हो गई है तथा नवीन वार्ड का निर्माण किया जा रहा है।
कलेक्टर ने बताया कि गत एक वर्ष में जिला अस्पताल में उपचार सहित विभिन्न व्यवस्थाएं बेहतर की गई हैं। नवीन पॉर्किंग तथा वाशिंग एरिया का विकास किया गया है। कायाकल्प योजना के तहत शासन द्वारा गठित टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण संपन्न कर लिया है। उनके द्वारा निर्धारित मानक में खरा पाए जाने पर जिला अस्पताल को राज्य शासन तथा केन्द्र शासन से अतिरिक्त राशि की प्राप्ति होगी। जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस चिकित्सालय से संजय गांधी हास्पिटल तथा अन्य अस्पतालों को रेफर होने वाले रोगियों के संबंध में निरंतर समीक्षा की जा रही है। जिन रोगियों को आवश्यकता होगी केवल उन्हीं को अन्य अस्पतालों के लिए रेफर किया जाएगा। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है। निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिए गए हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *