विधायक रीवा ने स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला में किया श्रेष्ठ कार्य करने वालों का सम्मान

रीवा शहर को जन सहयोग से स्वच्छता और वृक्षारोपण में बनाएंगे अव्वल – श्री शुक्ल

रीवा 25 दिसम्बर 2021. पूरे प्रदेश के साथ रीवा शहर में भी स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला का आयोजन किया गया। नगर निगम के उज्जैनिन सभागार में आयोजित इस कार्यशाला का शुभारंभ पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वालों तथा वृक्षारोपण में श्रेष्ठ कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया गया। समारोह में नगर निगम के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी, नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी, सफाईकर्मी, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब हम इंदौर और भोपाल जैसे महानगरों से होड़ ले रहे हैं। रीवा शहर को आमजनता के सहयोग से स्वच्छता और वृक्षारोपण में प्रदेश में प्रथम स्थान पर पहुंचाना है। नगर निगम का अमला पूरी मुस्तैदी से साफ-सफाई कर रहा है। स्वच्छता अभियान में सबसे महत्वपूर्ण और सराहनीय योगदान सफाई भाई कर्मियों का है। आमजनता भी अगर केवल निर्धारित स्थान पर ही कचरा फेके तो शहर साफ-सुथरा हो जाएगा। इस कचरे को नगर निगम के वाहन एकत्रित करके पहडि़या के प्लांट ले जाते हैं जहाँ कचरे से खाद बनाई जा रही है। कुछ ही महीनों में यहाँ कचरे से बिजली का भी उत्पादन होगा। सही प्लानिंग और समन्वय हो तो कचरे से भी अच्छी आय होगी।

श्री शुक्ल ने कहा कि क्लीन रीवा और ग्रीन रीवा का प्रयास फलीभूत होने लगा है। इस वर्ष शहर के विभिन्न शासकीय संस्थानों में दस हजार से अधिक पौधे रोपति किए गए। स्कूलों, कालेजों तथा अन्य संस्थाओं में भी वृक्षारोपण का कार्यक्रम सफलता पूर्वक हुआ। सीमेंट कंपनी के सहयोग से यूनिवर्सिटी रोड पर सुंदर वृक्षारोपण किया गया है। रतहरा, चोरहटा रोड का कार्य भी पूरा होने पर इसके मध्य में व्यवस्थित वृक्षारोपण कराया जाएगा। सामाजिक संगठनों ने भी रीवा शहर को स्वच्छ बनाने तथा वृक्षारोपण में सराहनीय योगदान दिया है। पूरे प्रदेश में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में आज रीवा में सर्वाधिक पंजीयन और सर्वाधिक लोगों की भागीदारी रही है। रीवा नगर निगम में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके लिए नगर निगम तथा शहर के आमजनों को बहुत-बहुत बधाई। समारोह में श्री शुक्ल ने उपस्थितों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाई। श्री शुक्ल ने सुशासन दिवस पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलबिहारी वाजपेयी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

समारोह में वृक्षारोपण में प्रथम पुरस्कार के रूप में उत्कृष्ट उमावि मार्तण्ड क्रमांक एक को 50 हजार रुपए, पशु चिकित्सा महाविद्यालय को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपए तथा मार्तण्ड उमावि क्रमांक तीन को 15 हजार रुपए की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। सांत्वना पुरस्कार के रूप में केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक को 10 हजार रुपए का पुरस्कार दिया गया। समारोह में विभिन्न सामाजिक संगठनों, सफाईकर्मियों को भी सम्मानित किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *