पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिये प्रशिक्षण प्रारंभ

चुनाव प्रशिक्षण में दी गई हर जानकारी आत्मसात करें – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी
रीवा 17 दिसंबर 2021. पंचायत निर्वाचन में मतदान कराने के लिये मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी तथा मतदान दल अधिकारी क्रमांक एक का प्रथम चरण का प्रशिक्षण आज 17 सितंबर से प्रारंभ हो गया। जिले में तीन चरणों में कराये जा रहे पंचायत निर्वाचन में जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्यों का निर्वाचन ईव्हीएम से तथा सरपंच व पंच पद का निर्वाचन मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा। मतदान कराने के लिये नियुक्त मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी क्रमांक एक को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण के प्रथम दिवस कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि सभी मतदान कर्मी वीवीपैट, ईवीएम के संचालन में पूरी कुशलता प्राप्त कर लें। इसके संचालन में यदि कोई कठिनाई आती है तो मास्टर ट्रेनर से मार्गदर्शन लें। प्रशिक्षण में कही गई बातों को आत्मसात कर लें तभी मतदान निर्विघ्न संपन्न होगा। मतदान के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कठोरता से पालन करें। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मतपत्र से निर्वाचन संपन्न कराने की प्रक्रिया भी पूरी गहनता से समझे। आप सब ने पूर्व में भी निर्वाचन शान्तिपूर्वक तथा निष्पक्षता से संपन्न करायें हैं। पंचायत निर्वाचन भी इसी निष्ठा के साथ संपन्न करायें। सभी अधिकारी तथा कर्मचारी आदर्श आचरण संहिता का कठोरता से पालन करें।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के. झा ने मतदान केन्द्रों में व्यवस्था, सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ऑडियो तथा वीडियो प्रजेंटेशन के द्वारा ईव्हीएम के संचालन, ईव्हीएम तथा मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के कार्यों एवं मतदान केन्द्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के उपरांत ईव्हीएम प्रभारी कार्यपालन यंत्री पंकज राव गोरखेड़े तथा मास्टर ट्रेनर ईव्हीएम डॉ. सुमेश डाकवाले तथा फैज मोइन सिद्दीकी ने ईव्हीएम के संचालन एवं मतपेटी से मतदान प्रक्रिया की सिलसिलेवार जानकारी दी। पीठासीन अधिकारियों व मतदान दल अधिकारी क्रमांक एक ने प्रशिक्षण में ईव्हीएम का स्वंय संचालन किया तथा समस्व वारीकियों से अवगत हुए। इस दौरान एस.जी. श्रीवास्तव सहित मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *