सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें – कलेक्टर

रीवा 18 अक्टूबर 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों तथा टीएल पत्रों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। अधिकारी आवेदक से स्वयं चर्चा करके प्रकरणों का निराकरण करायें। विभाग में 300 दिन से अधिक समय से लंबित सभी प्रकरणों को तीन दिवस में अनिवार्य रूप से निराकृत करें। खाद्य विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास विभाग तथा ऊर्जा विभाग की शिकायतें बढ़ रही हैं। इनकी प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में भी लगातार गिरावट आयी है। संबंधित अधिकारी प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि जिन कार्यालयों को प्रदेश स्तर से जारी रैंकिंग में इस सप्ताह 20 से ऊपर स्थान मिला है उन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी करें। नोटिस का संतोषजनक उत्तर न मिलने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री पीएचई हैण्डपंपों से संबंधित शिकायतों का तत्परता से निराकरण करायें। अगले सप्ताह कार्यालय को रैंकिंग में पांच स्थानों तक लेकर आयें। सिंचाई शुरू होने पर भू जल स्तर घटने से हैण्डपंपों संबंधी शिकायतें बढ़ेंगी। इसके लिये अभी से तैयारी कर लें। जहां संभव हो वहां राइजर पाइप लगाकर हैण्डपंपों को पानी देने योग्य बनाये रखें। कलेक्टर ने बैठक से बिना अनुमति अनुपस्थित रहने पर जिला योजना अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के निर्धारित लक्ष्यों तथा पूर्ति की जानकारी न देने पर कार्यपालन यंत्री पीएचई के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। कलेक्टर ने भ्रमण प्रतिवेदन की जानकारी न देने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास तथा जिला समन्वयक शिक्षा मिशन के वेतन काटने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया पर स्वयं का तथा कार्यालय का एकाउंट बनाकर महत्वपूर्ण सूचनायें दर्ज करें। विभागीय गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के लिये सोशल मीडिया का उपयोग करें। जनसंपर्क कार्यालय को विभाग की गतिविधियों की नियमित जानकारी उपलब्ध कराकर सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार करायें। बैठक में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि एडीएम उन सभी समितियों की जांच करें जहां गत वर्ष की तुलना में अधिक संख्या में किसानों का पंजीयन हुआ है। किसानों के पंजीयन की समय-सीमा समाप्त होने के बाद भी कुछ समितियों के पास किसानों के पंजीयन के आवेदन पत्र लंबित रहने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने प्रभारी खाद्य अधिकारी को इस संबंध में नोटिस देने तथा पंजीयन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नहरों की मरम्मत के निर्देश का पालन न करने पर अधीक्षण यंत्री जल संसाधन को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आगामी 31 अक्टूबर को मुख्यमंत्री जी का जिले में भ्रमण संभावित है। सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें। पीएचई, खाद्य, विभाग, जल संसाधन विभाग तथा ऊर्जा विभाग के अधिकारी आमजनता के आवेदन पत्रों का तत्परता से निराकरण कर प्रतिवेदन दें। अपर कलेक्टर मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के समय विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिला समन्वयक शिक्षा मिशन को बिना अवकाश लिये स्कूल से अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये। बैठक में टीकाकरण महाअभियान, स्वच्छता अभियान, नगरीय निकायों में कचरा संग्रहण केन्द्र के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर एके सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *