शिक्षा की गुणवत्ता और हरियाली से बदलेगी तस्वीर – राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 17 अगस्त 2021. ग्रीन रीवा अभियान के अंतर्गत पौधारोपण समारोह को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि विद्यालय के विकास एवं उसे उन्नत बनाने के लिए कभी भी आर्थिक दिक्कत नही आने दी जाएगी। बच्चों और समाज के हित के लिए विद्यालय प्रबंधन को हमेशा तत्पर रहना चाहिए। विद्यालयों का सर्वांगीण विकास और नगर को हरा भरा बनाना हमारा लक्ष्य है। श्री शुक्ला एवं जिला कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी सहित अन्य अतिथियों द्वारा मार्तण्ड स्कूल कमांक-3 में आम्रपाली, दशहरी सहित अन्य कलमी आमों के पौधों का रोपण किया गया। समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, ग्रीन रीवा प्रभारी डॉ मुकेश येंगल, जिला शिक्षाधिकारी केपी तिवारी, प्राचार्य श्री दीपांकर, पूर्व पार्षद वंदना सिंह, डॉ. कौशलेन्द्र मणि त्रिपाठी सहित शिक्षक शिक्षिकायें एवं एनसीसी, एनएसएस के छात्र उपस्थित रहे।
इस अवसर पर रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा को हराभरा बनाने के लिये 6 जून से लगातार वृक्षारोपण किया जा रहा है। इस अभियान में सभी की भागेदारी यह दर्शाती है कि रीवा आने वाले समय में बाग-बगीचों का हराभरा शहर होगा। पौधों से हमें प्राणवायु मिलती है। जिस प्रकार हमारे पूर्वजों ने हमें हरेभरे पेड़ पौधे सौंपे थे हमारा भी दायित्व है कि आने वाली पीढ़ी को हरीतिमा युक्त रीवा सौंपा जाय। उन्होंने कहा कि बेहतर ढंग से वृक्षारोपण पर पुरस्कार राशि दी जायेगी साथ ही अच्छे ढंग से देखभाल कर पौधों को बड़े होने तक संरक्षित रखने पर 5 लाख रूपये का इनाम भी दिया जायेगा।
जिला कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने मार्तण्ड क्रमांक-3 के विद्यालय परिसर की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्राचार्य और स्टाफ अच्छा कार्य कर रहे हैं और अब कोविड के बाद बच्चों को फिर से व्यवस्थित करना किसी चुनौती से कम नही होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी जैसी प्रेरणा के साथ आगे बढि़ए। विद्यालय और बच्चों के विकास के लिए, जब तक कि लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाय सतत प्रत्यनशील रहें। इसके पूर्व विद्यालय प्राचार्य दीपांकर ने स्वागत उद्बोधन के साथ प्रगति प्रतिवेदन एवं मांगपत्र का वाचन किया। ग्रीन रीवा प्रभारी डॉ. मुकेश येंगल ने अभियान के प्रगति की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. कौशलेन्द्र मणि त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर रमसा प्रभारी प्रेमलाल मिश्र, प्रदीप सिंह सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के शिक्षक उपस्थित रहे।
मार्तण्ड 2 एवं बीएड कालेज मिलकर परिसर को सुंदर बनाएं :-
विधायक राजेन्द्र शुक्ला एवं कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्टेडियम के समीप मार्तण्ड क्रमांक 2 के परिसर में पौधरोपण किया। इसके पूर्व उन्होंने स्कूल और कॉलेज के मध्य स्थित मैदान व परिसर को संयुक्त रूप से विकसित करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे बच्चों और शिक्षकों दोनो को लाभ होगा। इस अवसर पर प्राचार्य अमरेश सिंह, पूर्व पार्षद सतीश पाण्डेय, डॉ. मुकेश येंगल, रमेश कुमार पाण्डेय, नीरेश द्विवेदी, राजनारायण मिश्र, प्रेमलाल मिश्र, प्रदीप सिंह, सहित विदयालय परिवार मौजूद रहा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *