सुरक्षित जीवन के लिए वृक्षारोपण एकमात्र विकल्प – पूर्व मंत्री श्री शुक्ल

रीवा ग्रीन अभियान अंतर्गत मॉडल साइंस कॉलेज में किया गया पौधारोपण

रीवा 19 जून 2021. विघ्नहर्ता सेवा संस्थान समिति रीवा द्वारा पर्यावरण संरक्षण जागरूकता अभियान के अंतर्गत पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल तथा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने आदर्श विज्ञान महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। इस अवसर पर उपस्थित सभी प्राध्यापकों व जनसमूह को एक संदेश दिया गया कि हम सबको एक-एक पौधा लगाना चाहिए तथा समय-समय पर उसकी निगरानी करनी चाहिए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री शुक्ल ने कहा कि विश्व मे बढ़ते प्रदूषण और कटते जंगलो के कारण ही अब दुनियाभर में पर्यावरण सुधार पर चर्चा और बड़े-बड़े कॉन्फ्रेंसों का आयोजन किया जा रहा है। हम सबको अब स्पष्ट तौर पर समझ लेना चाहिए कि पौधारोपण का कोई विकल्प नहीं है। सुरक्षित जीवन के लिए अधिकाधिक पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प है। चोरहटा से रतहरा तक सड़क के किनारे और नगर के समस्त विद्यालयों व महाविद्यालयों में अनवरत पौधरोपण कर दस हजार से अधिक पौधों को लगाकर उन्हें बड़ा किया जाएगा।

कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने कहा कि आदर्श विज्ञान महाविद्यालय परिसर में अधिक से अधिक पौधारोपण करें और छायादार पौधों के साथ फलदार पौधे लगाए जायें क्योकि हमें पक्षियों, कीट-पतंगों को भी सुरक्षित रखना है। उन्होंने कहा कि परिसर में अधिकाधिक पौधे होने से यहां का तापमान गर्मी में भी नियंत्रित रहेगा। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यालय और कॉलेज प्रबंधन के साथ बैठक कर समन्वय के साथ इस अभियान को लगातार चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ पी के श्रीवास्तव, डॉ आरती तिवारी, डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी, वरिष्ठ समाज सेवी रामबिहारी पाठक, जय महाकाल सेवा संघ के अध्यक्ष देवेंद्र द्विवेदी, कार्यक्रम संयोजक संस्था प्रमुख कमलेश्वर द्विवेदी व महाविद्यालय के सभी प्रोफेसर एवं संस्था के पदाधिकारी पंकज सिंह, राधेश्याम तिवारी, रोहित चतुर्वेदी उपस्थित रहे। परिसर में जामुन, नीम, आंवला, कदम, बेल, गुलमोहर सहित कई अन्य पौधों का रोपण किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *