संजय गांधी हास्पिटल से 40 गंभीर रोगी स्वस्थ होकर गये अपने घर कलेक्टर ने कोरोना से मुक्त रोगियों का पुष्प गुच्छ देकर किया सम्मान

रीवा 12 मई 2021. कोरोना से पीडि़त रोगियों के उपचार के लिये संजय गांधी हास्पिटल तथा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में व्यवस्थायें की गई हैं। इनमें वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई बेड, तथा एचडीयू बेड पर कोरोना से संक्रमित गंभीर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। संजय गांधी हास्पिटल में कोविड रोगियों के लिये 1033 बेड तथा 72 वेंटिलेटर हैं। इनसे प्रतिदिन बड़ी संख्या में गंभीर रोगी स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं। डॉक्टरों के सतत प्रयासों, नर्सों तथा वार्ड ब्वॉय की सेवाओं एवं बेहतर उपचार व्यवस्थाओं से गंभीर रोगियों के स्वस्थ होने की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। संजय गांधी हास्पिटल से 12 मई को 40 गंभीर रोगी स्वस्थ होकर अपने घर गये। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कोरोना से मुक्त हुए सभी व्यक्तियों का पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया। इन रोगियों को दवाओं का किट स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदान किया गया। साथ ही विन्ध्य व्यापार महासंघ की ओर से नि:शुल्क अनाज का पैकेट प्रदान किया गया। इसमें चावल, दाल, आटा, नमक तथा खाने का तेल शामिल है।
इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि संजय गांधी हास्पिटल में डॉक्टर एवं अन्य मेडिकल स्टाफ सेवाभाव तथा समर्पण के साथ उपचार कर रहे हैं। प्रत्येक वार्ड और प्रत्येक बेड में कोविड रोगियों की सघन निगरानी की जा रही है। हास्पिटल में पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर तथा निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति वाले बेड उपलब्ध हैं। मेडिकल ऑक्सीजन भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में भण्डारित है। रोगियों को उपचार, भोजन तथा अन्य सुविधाओं के साथ-साथ मनोचिकित्सकों एवं मनोवैज्ञानिकों द्वारा काउंसलिंग भी की जाती है। इससे कई गंभीर रोगी बहुत जल्दी रिकवर हो रहे हैं। सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में भी शीघ्र ही 40 वेंटिलेटर की सुविधा हो जायेगी। इसके अलावा जिला अस्पताल एवं कोविड सेंटरों में भी उपचार की बेहतर व्यवस्थायें की गई हैं। हर कोरोना पीडि़त को हर हाल में नि:शुल्क बेहतर उपचार सुविधा दी जायेगी।
कलेक्टर ने कहा कि सभी रोग मुक्त हुये व्यक्ति तथा उनके परिजन कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पालन करें। सार्वजनिक स्थल पर जाते समय मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। कोरोना से बचाव के उपाय ही सबसे बड़ी सुरक्षा है। इसके साथ-साथ हर व्यक्ति कोरोना वैक्सीन का टीका अवश्य लगवाये। टीका पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को दवाओं का पैकेट दिया गया है। इन दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें। किसी भी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल डॉक्टरों से संपर्क करें। सभी गंभीर रोगियों ने डॉक्टरों की सेवा और अपने ऊंचे मनोबल से कोरोना पर विजय प्राप्त की है। इस अवसर पर मेडिकल कालेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर, अधीक्षक डॉ. एसडी गर्ग, वरिष्ठ चिकित्सक एवं कोरोना वार्ड के प्रभारी डॉ. नरेश बजाज, डॉ. यत्नेश त्रिपाठी तथा अन्य चिकित्सक एवं स्वस्थ रोगियों के परिजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *