मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से पत्रकारों से की लोगों को जागरूक करने की अपील

रीवा 06 अप्रैल 2021. कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी केन्द्र में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों से कोरोना संक्रमण रोकने में सहयोग की अपील की। पत्रकारों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 अप्रैल बहुत ऐतिहासिक और पवित्र दिन है। आज ही के दिन महात्मा गांधी की दांडी यात्रा का समापन हुआ। इसी लिए आज स्वस्थ्य आग्रह किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से यह प्रयास किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सरकार के प्रयासों में आमजनता की भागीदारी आवश्यक है। आमजनता को जागरूक करने में मीडिया के साथियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी तरह का मतभेद भुलाकर पत्रकार साथी पीडि़त मानवता की सेवा के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने में सहयोग करें। सरकार, समाज तथा मीडिया मिलकर प्रयास करेंगे तभी कोरोना की लड़ाई हम जीत पायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण का मंत्र दिया है। इसके साथ-साथ हमें कोरोना संक्रमण को रोकने का व्यवहार चाहिए। इसमें बहुत कुछ काम सरकार कर रही है। संक्रमण बढ़ने के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकार अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने और अन्य व्यवस्थाएँ करने में प्राण-प्रण से जुटी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण को रोकने का उपाय है लॉकडाउन। लेकिन लॉकडाउन हमारी अर्थ-व्यवस्था को ध्वस्त कर देगा। मैं लॉकडाउन को सही नहीं मानता। सीमित लॉकडाउन तक बात ठीक है, स्थायी लॉकडाउन संक्रमण रोकने का समाधान नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण रोकने का दूसरा तरीका है कि हम आत्म अनुशासन अपनाएँ। मास्क लगाएँ, सुरक्षित दूरी बनाकर रखें, बार-बार हाथ धोते रहें, वैक्सीनेशन करवाएँ। इस सबमें समाज का सहयोग चाहिए। मास्क लगाने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। लोगों में ऐसा भाव विकसित करना होगा कि यदि मैं मास्क नहीं लगा रहा हूँ तो कोई अपराध कर रहा हूँ। वास्तव में यह अपराध ही है, क्योंकि मास्क नहीं लगाने से हम अपने साथ-साथ दूसरे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। अत: जन-जन में यह भाव विकसित करना होगा कि मैं स्वयं मास्क लगाऊँगा और लोगों से भी मास्क लगवाऊँगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी संकल्प करें कि मैं मास्क लगाऊँगा और परिवार का कोई भी सदस्य बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलेगा। यह लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग और सतर्क बनाने का आग्रह है। यह आग्रह समाज से है कि वह कोरोना से पूरी तरह सतर्क होकर लड़ाई लड़ें।

मास्क अर्थात ‘मेरा आपका सुरक्षा कवच’

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे लिए मास्क का मतलब है एम से मेरा, ए से आपका, एस से सुरक्षा और क से कवच मतलब ‘मेरा आपका सुरक्षा कवच’। हमें यह अभियान चलाना है कि ‘मास्क नहीं तो बात नहीं’, दुकान में जाएँ और यदि मास्क न हो तो दुकानदार कह दे कि ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’। यह जागरूकता पैदा करने का अभियान है।

जन-जागरूकता के लिए मीडिया से अपील

मुख्यमंत्री ने पत्रकार बंधुओं से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि मीडिया बहुत प्रभावी माध्यम है, जिससे जागरूकता पैदा की जा सकती है। यह महीना गंभीर संकट का महीना है। प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया यदि जागरूकता को अपना दायित्व मानेंगा तो यह समाज की बड़ी सेवा होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं धर्मगुरूओं, समाजसेवियों, राजनैतिक दलों, कार्यकर्ताओं और सभी संस्थाओं से इस अभियान में साथ आने की अपील करता हूँ। हम सब मिलकर ही कोरोना से मुकाबला कर सकते हैं और संक्रमण को रोक सकते हैं।

‘मैं कोरोना वॉलेंटियर’ अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मैं कोरोना वॉलेंटियर’ अभियान आरंभ किया गया है। इसका इसका अर्थ यह है कि लोग अपने आप को कोरोना वॉलेंटियर के रूप में रजिस्टर कराएँ। वे 181 पर कॉल करके और एमपी डाट माईजीओभी डाट इन पर रजिस्टर करा सकते हैं। यह वॉलेंटियर सरकारी व्यवस्था के अतिरिक्त वैक्सीनेशन स्वयं-सेवक और चिकित्सा सुविधा स्वयं-सेवक के रूप में अपने आप को रजिस्टर करा सकते हैं। इसके साथ ही मास्क जागरूकता स्वयं-सेवक मास्क लगाने के लिए रोकने-टोकने, प्रेरित करने, आग्रह करने और मास्क उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे। मोहल्ला टोली संगठन स्वयं-सेवक होम क्वारेंटाइन और संस्थागत क्वारेंटाइन में मददगार होंगे। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी तथा पत्रकारगणों ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भाग लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *