कोरोना संक्रमण को रोकने तथा संक्रमितों के उपचार की उचित व्यवस्था करें – मुख्यमंत्री

रीवा 05 अप्रैल 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण के निर्देश अधिकारियों को दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के प्रभारी सचिव तथा कलेक्टर कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों एवं संक्रमितों के उपचार व्यवस्था की समीक्षा करें। जिले में जन जागरूकता अभियान चलायें। लोगों को मास्क के नियमित उपयोग के लिये प्रेरित करें। कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिये पर्याप्त बिस्तरों की संख्या हर जिले में सुनिश्चित करें। जिन जिलों में पिछले एक सप्ताह में कोरोना के केसों में तेजी से वृद्धि हुई है वहां संक्रमण के बढ़ने के कारणों का पता लगाकर उसके अनुरूप नियंत्रण के प्रयास करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना टेÏस्टग की संख्या में वृद्धि करें। जो लोग होम आइसोलेशन में उपचार करा रहे हैं उनका मेडिकल दल वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सतत निगरानी करे। ऐसे पीडि़तों से जिनमे कम से कम दो बार अवश्य सम्पर्क करें। यदि कोई रोगी गंभीर दिखायी दे तो तत्काल उसे उचित हास्पिटल में भर्ती करायें। होम आइसोलेशन में उपचार कराने वाले रोगियों पर सतत निगरानी रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना के उपचार तथा सीटी स्कैन की दरें पूर्व के निर्देशों के अनुसार निर्धारित कर दें। अधिक राशि अथवा अनावश्यक राशि लेने का प्रयास करने वाले निजी अस्पतालों पर कड़ी कार्यवाही करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिये भी लोगों को लगातार जागरूक करें। कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण आवश्यक है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये जिले की परिस्थितियों के अनुसार उपाय करें। सभी प्रभारी सचिव स्थिति का आकलन करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने कोरोना संक्रमण की जिलेवार रिपोर्ट तथा संक्रमण को रोकने के प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी जिलों में पर्याप्त उपचार सुविधा उपलब्ध है। सार्वजनिक स्थानों में मास्क न लगाने वालों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। कोरोना संक्रमित रोगियों को भर्ती करने के संबंध में नये निर्देश जारी किये जा रहे हैं।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से जिले की प्रभारी सचिव तथा प्रमुख सचिव ट्राईबल डॉ. पल्लवी जैन गोविल, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुलकर, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. पाठक, उप संचालक डॉ. एनपी पाठक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता तथा अन्य संबंधित अधिकारियों ने इसमें भाग लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *