मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

रीवा 22 मार्च 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण की स्थिति तथा टीकाकरण प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में दोबारा कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे समय में शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता कोरोना संक्रमण रोकना है। सभी प्रभारी अधिकारी सक्रिय हो जाएँ और अपने-अपने जिलों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करें। सभी जिले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित कर जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार आवश्यक प्रतिबंध लगाने के संबंध में निर्णय करें। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बड़ी संख्या में टेस्टिंग व उपचार की उत्कृष्ट व्यवस्था सुनिश्चित करें। स्वसहायता समूहों के माध्यम से मास्क बनवाकर वितरित करायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक गतिविधियाँ प्रभावित न हों तथा जनता को परेशानी न हो, इसके मद्देनजर हमें कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन छोड़कर अन्य सभी उपाय करने होंगे। जनता को जागरूक करने के लिए मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान चलायें। मास्क न लगाने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही करें। लोगों को जागरूक करने के लिये जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि का सक्रिय सहयोग लेना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछले एक महीने से कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण पहले की तुलना में बहुत अधिक है। हम सबको समय रहते कोरोना से बचाव के लिये पूरी सावधानी रखनी होगी। सभी जिलों में टीकाकरण की गति को बढ़ायें। लोगों को टीकाकरण कराने के लिये लगातार प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यह आवश्यक है कि आगामी त्यौहार होली आदि घर पर ही मनाए जाएँ। इन त्यौहारों पर चल समारोह प्रतिबंधित रहेंगे। कहीं भी बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी जिलों में मेले, जुलूस तथा बड़े धार्मिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। जिन जिलों में कोरोना के कम प्रकरण हैं, उन्हें छोड़कर शेष सभी में सामाजिक गतिविधियाँ भी प्रतिबंधित रहेंगी। सीमित संख्या के साथ आवश्यक सामाजिक गतिविधियाँ जिला प्रशासन की अनुमति से की जा सकेंगी। कोरोना से सतर्कता, सजगता एवं सावधानी बरतने की याद दिलाने के लिए 23 मार्च से कुछ दिनों के लिए प्रतिदिन प्रातः 11 बजे एवं सायं 7 बजे कोरोना सायरन बजेगा। मंगलवार 23 मार्च को सुबह 11 बजे जब कोरोना सायरन बजेगा उस समय सभी लोग अपने-अपने स्थानों पर रुक जाएंगे तथा मास्क लगाने एवं सामाजिक दूरी रखने का संकल्प लेंगे। इसके बाद जन-प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स आदि लोगों को मास्क लगवाएंगे तथा सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करेंगे। वे दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले भी बनवाएंगे।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से पूर्व मंत्री तथा विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, उप पुलिस महानिरीक्षक अनिल सिंह कुशवाह, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यगण, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *