गेंहू उपार्जन तथा भण्डारण के लिये समय रहते तैयारियां पूरी करें – कलेक्टर

रीवा 22 फरवरी 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गेंहू खरीद के लिये किसानों का पंजीयन 25 फरवरी तक किया जा रहा है। सभी राजस्व अधिकारी पंजीकृत किसानों का शत-प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित करें। जिला आपूर्ति अधिकारी गेंहू खरीद के संबंध में आवश्यक तैयारियां कर लें। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष लगभग 20 प्रतिशत अधिक गेंहू की आवक संभव है। इसके अनुरूप सभी खरीदी केन्द्रों में तैयारी रखें। खरीदे गये गेंहू के भण्डारण के लिये भी आवश्यक प्रबंध करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में गेंहू भण्डारण के लिये केवल सात हजार मीट्रिक टन की क्षमता उपलब्ध है। तीन माह के खाद्यान्न वितरण के उठाव तथा निर्माणाधीन गोदामों का निर्माण पूरा होने के बाद लगभग 60 हजार मीट्रिक टन की भण्डारण क्षमता उपलब्ध होगी। जिला वेयर हाउस प्रबंधक नवीन कैपों का निर्माण तत्काल शुरू करायें। ग्राम पंचायतों के सहयोग से मनरेगा से भी गेंहू खरीद के लिये खरीदी केन्द्रों में पक्के चबूतरों का निर्माण करा लें। गेंहू के भण्डारण की पूरी कार्ययोजना सात दिवस में प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने उपार्जित धान की मिलिंग समय पर शुरू न कराने पर नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री तिवारी को कड़ी फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि 31 मिलों में से केवल चार मिलों में धान की मिलिंग शुरू हुई है। आगामी दो महीनों में 60 हजार टन धान की मिलिंग की जानी है। निर्देशों के बावजूद श्री तिवारी द्वारा इसकी कार्ययोजना प्रस्तुत नहीं की गई है। उन्होंने जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि धान की मिलिंग तत्काल शुरू करायें जिससे उपार्जित गेंहू के भण्डारण की व्यवस्था की जा सके। भारतीय खाद्य निगम से भी आवंटित गेंहू के उठाव की पहल करें। कुछ किसानों के वर्ष 2018-19 में चना-मसूर उपार्जन की तथा पांच किसानों की धान उपार्जन की राशि लंबित है। इनका समितियों के माध्यम से तीन दिवस में भुगतान करायें। महाप्रबंधक सहकारी बैंक, नागरिक आपूर्ति निगम तथा जिला आपूर्ति अधिकारी इस संबंध में समुचित कार्यवाही करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने धान उपार्जन भुगतान के संबंध में गलत जानकारी देने पर जिला आपूर्ति अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी तथा उपार्जन से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *