मुख्यमंत्री ने रीवा जिले की दो जल प्रदाय योजनाओं का लोकार्पण तथा एक जल प्रदाय योजना का वर्चुअली किया शिलान्यास

रीवा 05 फरवरी 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से रीवा जिले की हनुमना व गोविंदगढ़ नगर परिषद में बनाई गयी जल प्रदाय योजना का वर्चुअली लोकार्पण किया। उन्होंने इस दौरान नईगढ़ी में प्रस्तावित जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन भी वर्चुअली किया। रीवा जिले के गोविंदगढ़ नगर परिषद में 8 करोड़ 37 लाख रूपये से तथा हनुमना नगर परिषद में 13 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत से जल प्रदाय
योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। जबकि नईगढ़ी नगर परिषद में 7 करोड़ 51 लाख रूपये की लागत से जल प्रदाय योजना का निर्माण प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री द्वारा किये गये ई-लोकार्पण के दौरान प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह व नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया भी उपस्थित रहे।
भोपाल से वर्चुअली कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री, श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की एक तिहाई आबादी नगरीय क्षेत्र में विकास करती है। हमारा संकल्प है कि सभी नगर स्वच्छ, सुंदर बनें तथा वहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहें। नागरिकों को सड़क, पेयजल, पार्क आदि सुविधाएं मिले तथा प्रत्येक शहर साफ रहे। उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकायों में पांच वर्षीय रोडमैप बनाया जाकर सुनियोजित विकास किया जायेगा ताकि प्रदेश के शहर देश के सबसे अच्छे शहरों में गिने जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों के ऐतिहासिक व पुरातत्व के स्थलों का विकास व पुर्नरूद्वार किया जायेगा। गरीब लोगों को पक्का मकान दिलाये जाने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के संकल्प को फलीभूत करने के लिये वर्ष 2024 तक हर घर में स्वच्छ व साफ पानी पहुंचने की व्यवस्था करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि पेयजल योजनाओं के प्रारंभ हो जाने से लोगों को साफ पानी मिलेगा तथा इसके संचालन का दायित्व नगरवासी संभाले व इसे अपनी योजना मानकर संचालित करायें। मुख्यमंत्री ने विभिन्न नगरीय निकायों के रहवासियों से संवाद स्थापित कर योजना से मिलने वाले लाभ व शासकीय योजनाओं के संचालन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
गोविंदगढ़ नगर परिषद में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिका अधिकारी सुषमा मिश्रा ने बताया कि 1.89 एमएलडी क्षमता की परियोजना से नगर के घरों में स्वच्छ पानी पहुंचेगा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में नगरवासी व नगर परिषद के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *