कोई भी किसान खरीदी केन्द्र से वापस न जाये ऐसी व्यवस्था बनायें – कलेक्टर

उपार्जित धान के परिवहन तथा भण्डारण में तेजी लायें – कलेक्टर

रीवा 28 दिसंबर 2020. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में धान खरीदी की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिये केवल 1500 किसानों को छोड़कर शेष सभी को एसएमएस भेजा जा चुका है। खरीदी केन्द्रों में आगामी एक सप्ताह अधिक मात्रा में धान आवक की संभावना है। सभी खरीदी केन्द्रों में ऐसी पुख्ता व्यवस्था करें कि किसी भी किसान को खरीदी केन्द्र से वापस न लौटना पड़े। केवल उन्हीं किसानों से उपार्जन करें जिन्हें एसएमएस भेजा गया है। खरीदे गये धान की गुणवत्ता की कड़ी निगरानी रखें। उपार्जित धान के परिवहन तथा भण्डारण में तेजी लायें। परिवहनकर्ता अतिरिक्त ट्रकों की व्यवस्था करके खरीदी केन्द्रों से धान का तत्काल उठाव करायें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में कुछ केन्द्रों की शिकायतें छोड़कर शेष खरीदी केन्द्रों में अच्छे से धान की खरीद हो रही है। सभी अधिकारियों ने धान खरीदी की व्यवस्थाओं को बेहतर रखने के लिये सराहनीय प्रयास किये हैं। अगले दस दिन धान खरीदी की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। इस अवधि में हम सजग रहे और धान खरीदी की कड़ी निगरानी रखी तो धान का उपार्जन सरलता से पूरा हो जायेगा।

बैठक में कलेक्टर ने शनिवार तथा रविवार को धान परिवहन के लिये अतिरिक्त ट्रक उपलब्ध न कराने पर परिवहनकर्ताओं पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों की धान का तीन दिवस में शत-प्रतिशत उठाव कराने के लिये अतिरिक्त ट्रक लगायें। निर्देशों का पालन न होने पर कार्यवाही के लिये तैयार रहें। महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक सभी समितियों में पर्याप्त संख्या में मजदूर उपलब्ध करायें जिससे ट्रकों में तत्काल धान लोड की जा सके। सभी परिवहनकर्ता प्रतिदिन प्रात: 10 बजे कलेक्टर कार्यालय में उपस्थित होकर धान परिवहन के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। किसान से सरलता और सुविधा के साथ धान की खरीद हम सबकी जिम्मेदारी है।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी केन्द्र जवा के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। महाप्रबंधक सहकारी बैंक वहां के केन्द्र प्रभारी को तत्काल हटायें। एसडीएम खरीदी केन्द्र में अवैध धान लेकर आने वालों को जेल भेजने की कार्यवाही करें। पंजीकृत किसान के अलावा किसी से एक दाना धान भी नहीं खरीदी जायेगी। खरीदी केन्द्र चांदी, नौवस्ता, गुढ़, कोहनी तथा चाकघाट में अतिरिक्त ट्रक लगाकर भण्डारित धान का उठाव करायें। कलेक्टर ने परिवहन में लगे ट्रकों की सूची उपलब्ध न कराने पर जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि धान परिवहन में लापरवाही बरतने वाले परिवहनकर्ताओं को ब्लैकलिस्टेड किया जायेगा। कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टर केपी पाण्डेय को नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक का प्रभार ग्रहण करके धान परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, डिप्टी कलेक्टर केपी पाण्डेय, उपायुक्त सहकारिता, व्हीके पाण्डेय, महाप्रबंधक सहकारी बैंक आरएस भदौरिया, उप संचालक कृषि यूपी बागरी जिला प्रबंधक वेयर हाऊस आरके शुक्ला, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम आरएस तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *