मुख्यमंत्री ने वर्चुअल विधि से किया सिंगरौली हवाई पट्टी का शिलान्यास

सिंगरौली के विकास में मील का पत्थर साबित होगा हवाई पट्टी शिलान्यास – मुख्यमंत्री सीधी से सिंगरौली फोरलेन सड़क का फरवरी से निर्माण पुन: शुरू होगा – मुख्यमंत्री

रीवा 13 दिसम्बर 2020. प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल विधि से मुख्यमंत्री आवास से सिंगरौली की हवाई पट्टी का शिलान्यास किया। हवाई पट्टी का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा 35 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से किया जा रहा है। इस हवाई पट्टी की कुल लंबाई 2 किलोमीटर है जिसमें बड़े विमान भी आसानी से उतर सकेंगे। हवाई पट्टी का निर्माण जिला मुख्यालय बैढ़न से 10 किलोमीटर दूर ग्राम सिंगरौलिया में किया जा रहा है। इसके लिये 80 एकड़ भूमि सुरक्षित की गई है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंगरौली तेजी से विकास कर रहा शहर है। सिंगरौली प्रदेश ही नहीं देश की ऊर्जा राजधानी है। यहां कोयले तथा थर्मल पावर के बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। प्रदेश को खनिज संपदा से होने वाली कुल आय का 27 प्रतिशत अकेले सिंगरौली जिले से प्राप्त होती है। सिंगरौली के विकास की हम सब मिलकर कार्य योजना बनायेंगे। सिंगरौली हवाई पट्टी का शिलान्यास सिंगरौली के विकास के लिये मील का पत्थर साबित होगी। सिंगरौली में विमानन की सुविधा मिलने से औद्योगिक विकास पर्यटन क्षेत्र में वृद्धि सहित विकास के कई नये आयाम खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे दिल में सिंगरौली बसा है। यहां बार-बार आने का मन करता है पर कोरोना संकट ने मेरे कदम रोक लिये हैं। कोरोना के कारण कार्य करने की पद्धति बदल गई है। मैं शीघ्र ही सिंगरौली आंउगा। सिंगरौली शहर को आदर्श स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। यहां मेडिकल कालेज तथा इंजीनियरिंग कालेज भी शीघ्र शुरू होंगे। सिंगरौली में 15 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। यहां के सासन पावर प्लांट से सबसे सस्ती बिजली प्रदेश को मिल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली जिले के उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार के अवसर स्थानीय व्यक्तियों को दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई कारणों से सीधी सिंगरौली फोरलेन सड़क निर्माण का कार्य बाधित था। इसकी सभी बाधाएं दूर करके 300 करोड़ से अधिक की राशि मंजूर कर दी गई है। इस फोरलेन सड़क का फरवरी से शेष बचा निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश और किसानों के विकास के लिये अभूतपूर्व कार्य किये हैं। तीन नये किसान कानूनों से खेती का विकास होगा। किसान को अपनी उपज बेचने के लिये अधिक अवसर मिलेंगे। कान्ट्रैक्ट फार्मिंग के लिये किसान अपनी शर्तों के अनुसार खेती के लिये जमीनें देंगे। प्रदेश के होशंगाबाद जिले के किसानों ने नये किसान कानूनों का सहारा लेकर निजी कंपनी से अनुबंध की शर्तों के अनुसार धान बेचने में सफल हुये।
समारोह में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि औद्योगीकरण, ऊर्जा तथा कोयला खनन के लिये प्रसिद्ध सिंगरौली में लोक निर्माण विभाग हवाई पट्टी का निर्माण कर रहा है। इससे शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन में सहूलियत मिलेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *