शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाये क्षेत्र के विकास का महत्वपूर्ण मानदण्ड – राजेन्द्र शुक्ल

260316n13.jpg rsji samarth

प्रभारी मंत्री ने किया सार्थक हास्पीटल का लोकार्पण

प्रदेश के ऊर्जा एवं खनिज साधन जनसंपर्क मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के मानदण्डो मे शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओ का विशेष महत्व होता है। अच्छी और आधुनिक स्वरूप की चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध कराने सुपर स्पेशियलिटी हास्पीटल स्थापना के कार्य में निजी क्षेत्रो को भी आगे आने की जरूरत है। प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल शनिवार को सतना-पन्ना रोड स्थित सार्थक हास्पीटल के लोकार्पण के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र कुमार सिंह ने की। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद गणेश सिंह, महापौर ममता पाण्डेय, राज्य पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य लक्ष्मी यादव, विधायक यादवेन्द्र सिंह, उषा चौधरी, विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल, योगेश ताम्रकार, पूर्व मंत्री डॉ. लालता प्रसाद खरे, डॉ. युगल मिश्रा, अस्पताल के निदेशक डॉ. सुनील अग्रवाल, डॉ. रश्मि अग्रवाल, डॉ. सुमित अग्रवाल, संजय अग्रवाल, दैनिक भास्कर के राकेश अग्रवाल,   सहित शहर के गणमान्य नागरिक और चिकित्सकगण भी उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने निजी क्षेत्र द्वारा स्थापित सार्थक हास्पीटल के आधुनिक सुसज्जित अस्पताल भवन का फीता काटकर एवं दीप प्रज्जलित कर विधिवत् लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य के कलंक से मुक्त होकर सर्वाधिक प्रगतिशील प्रदेशो की श्रेणी मे शामिल हो गया है। मध्यप्रदेश में सड़क बिजली और पानी के क्षेत्र में विन्ध्य क्षेत्र प्रगति के मामले मे सबसे आगे है। उन्होने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र में हरित क्रांति औद्योगिक क्रांति और पर्यटन की क्रांति होने से आर्थिक तरक्की के द्वार खुलेगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के तरक्की के लिये स्कूल और हास्पिटल का  बहुत बडा योगदान होता है। बच्चो की शिक्षा मे कोई अभिभावक कोर कसर नही छोडना चाहता इसी प्रकार कोई भी ब्यक्ति अपने परिजनो के बेहतर इलाज के लिये अच्छा और बडा अस्पताल खोजता है। उन्होने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल अब दिल्ली मुम्बई ही नही बल्कि सतना जैसे शहर मे भी होने चाहिये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि हर बडे जिलो मे सुपर स्पेशियलिटी हास्पीटल खुले। इसके लिये प्राईवेट सेक्टर को भी आगे आना होगा।
विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र सिंह ने कहा कि सतना जिले में आधुनिक चिकित्सा सामग्रियो से लैश सार्थक हास्पीटल अपने नाम के अनुरूप मरीजो की सेवा में सार्थक होगा। उन्होने कहा कि विन्ध्य में स्वास्थ्य सेवाओ की कमी को दूर करने मेडीकल कालेज की भी बडी आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसके लिये हम सबको सम्मिलित प्रयास करना होगा। उन्होने सतना जिले के मुकुन्दपुर में व्हाईट टाईगर सफारी की स्थापना के लिये प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयासो की भरपूर सराहना की। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सार्थक हास्पीटल के सतना शहर मे खुलने से जिले और क्षेत्र की बहुत बडी आवश्यकता पूरी हुई है। उन्होने बताया कि केन्द्र सरकार ने हर जिले के अस्पताल में डायलिसिस सेन्टर खोलने तथा पूरे देश मे लगभग 3 हजार मेडीकल दुकाने आम लोगो को रियायती दर पर महगी दवाये उपलब्ध कराने के लिये खोलने का निर्णय भी लिया है। उन्होने निजी क्षेत्रो को मेडीकल क्षेत्र मे आगे आने का आव्हान करते हुये कहा कि निजी अस्पतालो की प्रतिस्पर्धा लोगो को सस्ते से सस्ता इलाज उपलब्ध कराने के लिये होनी चाहिये। उन्होने मुकुन्दपुर मे विश्व का पहला व्हाइट टाइगर सफारी स्थापित करने पर प्रभारी मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *