लक्ष्मणबाग के मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

रीवा 08 अक्टूबर 2020. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग परिसर रीवा में स्थित मंदिरों के जीर्णोंद्धार का कार्य तत्काल प्रारंभ करायें। मंदिर में स्थापित गौशाला से जुड़े गोबर गैस संयंत्र तथा पाइपलाइन में सुधार का भी कार्य करायें। रीवा जिले तथा प्रदेश के कई स्थानों ही नहीं प्रदेश के बाहर भी लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की परिसम्पत्तियां हैं। इनकी सूची तैयार कर सभी परिसम्पत्तियां तथा जमीनें ट्रस्ट के नाम दर्ज कराने की कार्यवाही करें। लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की सतना, प्रयागराज, बद्रीनारायण धाम, चित्रकूट तथा अन्य स्थानों में स्थित मंदिरों एवं जमीनों के विकास तथा संरक्षण के लिये प्रभावी उपाय करें।
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर रीवा के तीन मंदिरों के जीर्णोद्धार तथा परिसर में पेवर ब्लाक लगाने के लिये कार्य स्वीकृत किया जा रहा है। ट्रस्ट की सेमरिया में स्थित 77 दुकानों में लगभग 29 लाख रूपये की राशि की वसूली लंबित है। दुकानदारों से सम्पर्क कर तथा स्थानीय समाजसेवियों के सहयोग से इसकी वसूली की जायेगी। सेमरिया में ट्रस्ट द्वारा 10 दुकानों का निर्माण भी शीघ्र ही शुरू किया जायेगा।
बैठक में लक्ष्मणबाग परिसर में संचालित गौशाला के संचालन के लिये प्रबंध समिति के गठन का भी निर्णय लिया गया। बैठक में रीवा शहर में स्थित ट्रस्ट के पांच अन्य मंदिरों को जिला पर्यटन विकास समिति के सहयोग से पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि आगामी बैठक में ट्रस्ट से जुड़े मुकदमों के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने बताया कि प्रमोद वन चित्रकूट में प्रस्तावित निर्माण कार्यों के संबंध में हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से प्रस्ताव तैयार किये जा रहे हैं। बैठक में प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय तथा प्रभारी सीईओ लक्ष्मणबाग अनिल दुबे ने ट्रस्ट के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज सिंह, जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, सेवा निवृत्त डिप्टी कलेक्टर योगेन्द्र द्विवेदी, अधिवक्ता श्री द्विवेदी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *