सिंहस्थ में 97 हजार क्विंटल से अधिक गेंदा फूल उपलब्ध होगा

240316n3.jpg s1

किसानों की तैयार हो रही है डायरेक्ट्री

उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक होने वाले सिंहस्थ के लिये श्रद्धालुओं को उनकी माँग के मुताबिक फल, सब्जी, फूल की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इसके लिये एक कार्य-योजना भी तैयार की गयी है। उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान 5 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुँचने का अनुमान लगाया गया है। उद्यानिकी विभाग द्वारा अब तक 1500 हेक्टेयर में सब्जी तथा मसाले की विभिन्न फसल के लिये बीज वितरण करवाये गये हैं।

उद्यानिकी विभाग ने बताया कि बीज वितरण एक माह पहले किसानों को किया जा चुका है। किसानों को फूलों के पर्याप्त उत्पादन के लिये 556 हेक्टेयर क्षेत्र में गेंदा बोने के लिये बीज वितरित कर दिये गये हैं। सब्जी के लिये 1300 हेक्टेयर और मिर्च के लिये 200 हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को बीज वितरित किये गये हैं। किसानों को गेंदा फूल की 3 किस्म के बीज वितरित किये गये हैं। सिंहस्थ के दौरान 97 हजार क्विंटल गेंदा फूल उपलब्ध रहेगा।

किसानों को 280 हेक्टेयर क्षेत्र में गिलकी, 115 हेक्टेयर क्षेत्र में करेला, 185 हेक्टेयर क्षेत्र में लौकी, 55 हेक्टेयर क्षेत्र में कद्दू, 415 हेक्टेयर क्षेत्र में भिण्डी, 110 हेक्टेयर में तरबूज, 140 हेक्टेयर में टमाटर की बुवाई के लिये बीज वितरण किया गया है। किसानों को उद्यानिकी फसल लेने के लिये समय-समय पर तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग ने बाजार की उपलब्धता के लिये किसानों की डायरेक्ट्री भी तैयार की है। उज्जैन में 2200 किसान के मोबाइल नम्बर और उनके सम्पर्क स्थान के संकलन का कार्य किया जा चुका है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *