पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया ग्राम दूकान (रूरल मार्ट) का शुभारंभ

स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का विक्रय ग्राम दुकान से होगा
रीवा 15 सितम्बर 2020. मध्यप्रदेश डे. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा नावार्ड के सहयोग से रीवा शहर में चिरहुला मंदिर से आगे गुढ़ रोड में हनुमान नगर में ग्राम दुकान का शुभारंभ प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। विकासखण्ड रीवा में गठित ज्योति संकुल संगठन द्वारा संचालित इस दुकान में जिले के स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का विक्रय होगा।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि ग्राम दुकान से स्वसहायता समूहों द्वारा बनायी गयी सामग्री का विक्रय होगा जिससे स्वसहायता समूहों के उत्पाद को बाजार की उपलब्धता होगी साथ ही आत्मनिर्भर भारत अभियान को बल मिलेगा एवं समूह की महिलाओं को बेहतर लाभ दिलाकर आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिले में अन्य स्वसहायता समूहों के इससे प्रेरणा भी मिलेगी और वह विभिन्न उत्पादों का निर्माण कर इसी प्रकार की दूकानों के माध्यम से विक्री कर सकेंगे।

उन्होंने समूहों की विभिन्न आजीविका गतिविधियों, प्रशिक्षण एवं वित्तीय समावेशन की जानकारी प्राप्त की व समूह के सदस्यों को आगे बढ़ने के लिये उत्साहित किया।
शुभारंभ अवसर पर जिला प्रबंधक ग्रामीण आजीविका मिशन अजय सिंह ने बताया ज्योति संकुल संगठन की अध्यक्ष शिव कुमारी कुशवाहा द्वारा ग्राम दुकान का संचालन किया जायेगा। इस ग्राम दुकान से विकासखण्ड त्योंथर, जवा, हनुमना एवं नईगढ़ी में 32 स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित लगभग 35 उत्पाद विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में समूहों के माध्यम से 1248 ग्राम संगठन व 34 क्लस्टर का गठन कर 12122 समूहों में 143600 महिलाओं को जोड़ा जा चुका है। शुभारंभ अवसर पर जिला गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, राज्य आजीविका मिशन के प्रबंधक जितेन्द्र सिंह, ज्ञानेन्द्र तिवारी, राहुल यादव, अमित मिश्रा सहित अधिकारी, कर्मचारी व स्वसहायता समूह की महिला सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *