माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय रीवा परिसर 40 करोड़ रुपयों मे ही बनेगा

 

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के
रीवा परिसर के स्वंय के भवन में शीघ्र ही प्रारंभ होगा कक्षाओं का संचालन
पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आगामी एक माह में
प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूर्ण करने के दिये निर्देश

रीवा 11 सितम्बर 2020. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर में निर्माणाधीन भवन कार्य प्रगति पर है शीघ्र ही इस भवन में कक्षाओं का संचालन प्रारंभ हो जायेगा तथा प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की जन संचार, पत्रकारिता विषय एवं कम्प्यूटर साइंस के डिप्लोमा कोर्स के पाठ्यक्रम की कक्षाएं विश्वविद्यालय के स्वंय के भवन में संचालित होने लगेंगी।

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि 18 करोड़ रूपये की लागत से प्रथम चरण का कार्य एक माह में पूरा करें ताकि नवीन शिक्षा सत्र में जिन छात्रों ने प्रवेश लिया है उनकी कोरोनाकाल के बाद जैसे ही भौतिक रूप से कक्षाएं प्रारंभ हों तो इस भवन के दस कमरों में कक्षाएं संचालित होने लगें। श्री शुक्ल ने कहा कि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में अन्य संकाय के साथ पत्रकारिता पाठ्यक्रम की सभी सीटें भर गई हैं यह उत्साहजनक है। उन्होंने निर्माणाधीन लैब सहित अन्य कार्य पूर्ण करने व फर्नीचर आदि के लिये प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि आने वाले सत्र में इस परिसर में प्रवेश लेने वाले छात्रों व पूर्व के अध्ययनरत छात्रों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के उद्देश्य से गुणवत्तापूर्ण अधोसंरचना के कार्य भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर दूसरे चरण में करायें जायेंगे। उन्होंने बताया कि रीवा के इस पत्रकारिता परिसर के निर्माण हेतु 40 करोड़ की स्वीकृति दी गई थी जिसमें गत डेढ़ वर्ष से कार्य बंद रहा व इसकी स्वीकृति भी कम करके 18 करोड़ रूपये कर दी गयी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संज्ञान में चर्चा कर यह बात लाई गई तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि रीवा परिसर के लिये 40 करोड़ की मूल स्वीकृति ही रहेगी। इसी प्रकार शेष 22 करोड़ रूपये से दूसरे चरण में कक्षाओं व लैब आदि के अन्य निर्माण कार्य कराये जायेंगे। श्री शुक्ल ने बताया कि यह विश्वविद्यालय परिसर एक आदर्श केन्द्र के तौर पर स्थापित हो सके इसके लिये सभी कार्य होंगे। परिसर में छात्रावास, गेस्ट हाउस सहित अन्य आवश्यक अधोसंरचनाओं का निर्माण भी प्रस्तावित किया गया है। श्री शुक्ल ने कहा कि वर्तमान में संचालित पत्रकारिता, जन संचार व कम्प्यूटर डिप्लोमा के पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त आने वाले समय में आईटी, मैनेजमेंट एवं फायनेंस के पाठ्यक्रम भी प्रारंभ किये जायेंगे।

इस अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय रीवा परिसर के प्रलेखन अधिकारी बृजेन्द्र शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में बीए जन संचार, एमए पत्रकारिता के अतिरिक्त बीसीए व पीजी डीसीए के पाठ्यक्रम में 180 सीटें हैं जो लगभग फुल हो चुकी हैं। रीवा परिसर में प्रवेश के लिये छात्रों की विशेष रूचि है। कार्य पालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह ने जानकारी दी कि 5 एकड़ में बन रहे परिसर में कक्षाओं, परीक्षा हाल एवं मीडिया व कम्प्यूटर लैब, कैटीन के अतिरिक्त आडिटोरियम का निर्माण भी कराया जा रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *