कोरोना वारयस से लड़कर जीतना है – मुख्यमंत्री , लॉकडाउन का करें प्रभावी क्रियान्वयन

रीवा 31 मार्च 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर एवं कलेक्टर्स से सीधे संवाद करते हुए कहा कि पूरी दुनिया कोरोना की महामारी से जूझ रही है। इस अभूतपूर्व संकट को पूर्ण परिश्रम एवं कत्र्तव्य निष्ठा से सामना कर प्रभावित लोगों को बचाना है। लॉकडाउन का सख्ती से पालन करायें। साथ ही आमजनों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने की भी सुविधा देनी है।
मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए अन्य जिलों की सीमाएं सील कर दी जाएं। साथ ही अन्य प्रदेशों से आने वाले मजदूरों एवं अन्य व्यक्तियों की जांच तथा स्क्रीनिंग करायें। उनके ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था करें। यदि मजदूर पैदल आ रहे हैं तो उनको गंतव्य तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करें। कोई भी मकान मालिक आर्थिक परेशानी की स्थिति में किरायेदार से किराये की राशि न मांगे तथा मकान खाली न कराये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से हरहाल में सभी लोगों को बचाना है। यह एक युद्ध है जिसे हमें जीतना है। उन्होंने कहा कि कारखानों में काम कर रहे मजदूरों का न तो वेतन काटा जाये न उन्हें काम से हटाया जाये। अति आवश्यक सामग्री के परिवहन को भी न रोका जाये। जिलों में किसी भी स्थिति में आटे की कमी न होने दें। फ्लोर मिलों को निर्धारित दरों पर गेंहू उपलब्ध करायें जिससे आटे की नियमित आपूर्ति बनी रहे। सेनेटाइजर, मास्क और पीपीई किट्स की आपूर्ति में वृद्धि करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आइसोलशन में रहने वाले व्यक्तियों तथा संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों की प्रतिदिन स्वास्थ्य की जांच करायें। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रतिदिन मेडिकल बुलेटिन जारी करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुनाफाखोरी और जमाखोरी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। नगर तथा गांव में स्वच्छता बनाये रखें। फसल कटाई के लिए आने वाले हार्वेस्टर को जिलों में आने की अनुमति दें। फसल काटने वाले मजदूरों को भोजन एवं चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध करायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं भी भीड़ न होने दें। हर हाल में सामाजिक दूरी बनाये रखें। डॉक्टरों के स्वास्थ्य की भी नियमित जांच करायें। मास्क एवं सेनेटाइजर की उपलब्धता बनाये रखें। प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषित पैकेज के अनुरूप उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को तीन माह तक नि:शुल्क गैस सिलेंडर दें। किसानों के खातों में दो-दो हजार रूपये देने के साथ ही राज्य सरकार द्वारा भी सामाजिक सुरक्षा की दो माह की पेंशन अग्रिम दी जा रही है। विशेष पिछड़ी जनजातियों बैगा, सहरिया तथा भारिया के परिवारों को दो-दो हजार रूपये की राशि प्रदान करें। विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन की राशि एवं अनाज उपलब्ध करायें।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, आईजी, चंचल शेखर, कलेक्टर बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के सीईओ अर्पित वर्मा, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, उप संचालक सतीश निगम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *