मंत्री श्री बच्चन ने बड़वानी में किया शासकीय गौ-शाला का लोकार्पण

गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने बड़वानी जिले की पहली शासकीय गौ-शाला का ग्राम बिलवानी में लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि जिले में प्रथम चरण में 5 शासकीय गौ-शाला का निर्माण करवाया जा रहा है। प्रत्येक गौ-शाला में 100-100 पशुओं के रहने, खाने-पीने, चिकित्सा की सभी सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। इन गौ-शालाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये इनका संचालन, गौ-शाला संचालन समिति का गठन कर उसे सौपा जायेगा। 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रमाण-पत्रों का वितरण

मंत्री श्री बच्चन ने राजपुर में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण के लाभार्थी किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जिले के 50 हजार रुपये तक के ऋण वाले  43,692 किसानों की 160.70 करोड़ की राशि माफ की गई थी। द्वितीय चरण में 50 हजार से एक लाख तक के ऋण वाले 12101 किसानों की 86.33 करोड़ की ऋण राशि माफ कर प्रमाण-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि तृतीय चरण में एक से 1.50 लाख रुपये वाले एवं चतुर्थ चरण में 1.50 से 2 लाख रुपये तक के ऋण वाले किसानों का ऋण माफ कर प्रमाण-पत्र वितरित किया जायेगा।  

गृह मंत्री ने पात्र किसानों को मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना में अंतर की राशि का प्रमाण-पत्र तथा मत्स्य विभाग की योजना से मछुआ समितियों को जाल का भी वितरण किया। विधायक सुश्री चन्द्रभागा किराड़े और श्री ग्यारसीलाल रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लतादेवी रावत और उपाध्यक्ष श्री रमेश चौहान उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *