15 जनवरी तक पूरा करें स्वरोजगार योजनाओं के लक्ष्य – कमिश्नर डॉ. भार्गव

कमिश्नर ने अधिकारियों को निलंबित करने
एवं शोकाज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

रीवा 27 दिसम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में उद्योग विभाग द्वारा स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संभाग में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति ठीक नहीं है। कई योजनाओं में प्रगति शून्य है। कई योजनाओं में लक्ष्य कम होने के बावजूद भी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। शासन के निर्देश हैं कि हितग्राहीमूलक योजनाओं का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा होना चाहिए। दिसंबर तक कम से कम 70 से 80 प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो जाना चाहिए था। अत: 15 जनवरी तक लक्ष्य पूरा करने का प्रयास करें। योजनाओं की शत-प्रतिशत उपलब्धि हर संभव परिस्थितियों में पूरा करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि बैंकों के अधिकारी समय-सीमा को ध्यान में रखकर प्रकरणों को स्वीकृत करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक एवं इलाहाबाद बैंक के द्वारा प्रकरण स्वीकृत करने की स्थिति ठीक नहीं है जबकि अन्य बैंकों की स्थिति कहीं बेहतर है। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ प्रदान करना और समय पर प्रकरण स्वीकृत करना मानवीय कल्याण का कार्य है। अत: विशेष ध्यान देकर प्रकरण स्वीकृत करने का कार्य किया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लक्ष्य एवं प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, जिला अन्त्यावसायी एवं आदिम जाति कल्याण के अंतर्गत उक्त योजना के लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति ठीक नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग रीवा के अधिकारी हरीश तिवारी को शोकाज नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन अंतर्गत सिंगरौली जिले में खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा 31 प्रकरणों के लक्ष्य के विरूद्ध एक भी प्रकरण बैंक को नहीं भेजने पर सुपरवाइजर अत्रिमुनि शुक्ला को निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंगरौली जिले के जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के एम एल वेलवंशी को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लक्ष्य के विरूद्ध अभी तक 50 प्रतिशत ही प्रकरण भेजने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत सतना जिले के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रमोद शुक्ला को अभी तक प्रगति मात्र 3.80 प्रतिशत होने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के सभी जिलों में प्रगति बहुत ही कम होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने सकारात्मक दृष्टिकोण रखकर लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हमें किसी को आत्मनिर्भर बनाने का मौका मिला है। अत: सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन जवाबदेही से कर हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने की कोशिश करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में अभी तक नगरीय विकास विभाग रीवा की 7 प्रतिशत प्रगति एवं सतना की 29 प्रतिशत प्रगति होने पर संबंधित अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली बैठक 20 जनवरी को होगी। इसके पूर्व 15 जनवरी तक लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करें। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, सीईओ जिला पंचायत रीवा अर्पित वर्मा, सीईओ जिला पंचायत सिंगरौली ऋतुराज सिंह, उप संचालक कमिश्नर कार्यालय सतीश निगम सहित विभिन्न विभागों एवं बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *